trendingPhotosDetailhindi4047529

Noida Twin Towers से पहले दुनिया की इन ऊंची इमारतों को किया जा चुका है ध्वस्त

Noida Supertech Twin Towers को गिराया जाना इस वक्त सोशल मीडिया से लेकर हर जगह चर्चा में छाया हुआ है. लोग इस इमारत को अपनी यादों में शामिल करने के लिए यहां सेल्फी लेने पहुंच रहे हैं. कुतुब मीनार से भी ऊंची इस इमारत को गिराया जाना लोगों को हैरान कर रहा है लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हो रहा. दुनिया में ऐसा पहले भी हो चुका है.

ट्विन टावर से पहले भी दुनिया में इससे भी बड़े और ऊंचे टावर गिराए जा चुके हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ इमारतों के बारे में बताएंगे जिन्हें इसी तरह गिराया गया था.

1. सिंगर बिल्डिंग, न्यूयार्क

 सिंगर बिल्डिंग, न्यूयार्क
1/5

187 मीटर ऊंची न्यूयार्क की सिंगर बिल्डिंग की 47 मंजिलें थीं गिरा दी गई थीं. साल 1967 में सिंगर बिल्डिंग को ध्वस्त कर दिया गया था. इसे अब तक की सबसे ऊंची इमारत माना जाता है जिसे जमींदोज किया जा चुका है. यह बिल्डिंग उस समय दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी.



2.विल्सन मेंडस बिल्डिंग

विल्सन मेंडस बिल्डिंग
2/5

ब्राजील की विल्सन मेंडस बिल्डिंग को 1975 में गिराया था. इसकी ऊंचाई 110 मीटर थी. इस बिल्डिंग को मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए गिराया गया था.
 



3.मीना प्लाजा, आबू धाबी

मीना प्लाजा, आबू धाबी
3/5

यूएई के अबू धाबी में नबंवर 2020 को मीना प्लाजा को ध्वस्त कर दिया गया. इसकी ऊंचाई 168.5 मीटर थी. इसे कन्सट्रक्शन पूरा न होने की वजह से गिराया गया था. इसे ध्वस्त होने में महज 10 सेकेंड लगे थे.
 



4.एफी टावर, जर्मनी

एफी टावर, जर्मनी
4/5

जर्मनी के एफी टावर AFE Tower को साल 2014 में गिरा दिया गया था. इसकी ऊंचाई 116 मीटर थी. यह 38 मंजिला इमारत थी. इसे 2 फरवरी 2014 को गिराया गया था.



5.जेएल हडसन डिपार्टमेंट, अमेरिका

जेएल हडसन डिपार्टमेंट, अमेरिका
5/5

अमेरिका में जेएल हडसन डिपार्टमेंट की बिल्डिंग 24 अक्टूबर 1998 में ध्वस्त की गई थी. जेएल हडसन की ऊंचाई 134 मीटर थी. यह कंपनी दिवालिया हो गई थी इसलिए इसे ध्वस्त किया गया था.



LIVE COVERAGE