Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Crocodile Tears Syndrome: अनोखी बीमारी जिसमें खाना खाते-खाते रोने लगता है इंसान, अभी तक नहीं मिला कोई इलाज

इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो मुंह में खाने का एक निवाला डालते ही रोने लगते हैं. इसके अलावा कई लोग पानी का घूंट भरते ही आंसू बहाने लगते हैं. ना तो ऐसा चटपटे भोजन की वजह से होता है और न ही इसका स्वादिष्ट या खराब खाने से कोई लेना-देना है. इन सब से अलग ऐसा एक अनोखी बीमारी के चलते होता है. इस बीमारी का नाम क्रोकोडाइल टियर सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) है. 

Crocodile Tears Syndrome: अनोखी बीमारी जिसमें खाना खाते-खाते रोने लगता है इंसान, अभी तक नहीं मिला कोई इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रोना या आंखों से पानी आना सामान्य बात है. आमतौर पर जब इंसान किसी तरह के दर्द को महसूस करता है तो खुद-ब-खुद ही उसकी आंखों में आंसू आ जाते हैं. इसके अलावा कई लोग तो इतने इमोशनल होते हैं कि खुशी के पल में भी उनकी आंखें भर आती हैं. चलिए यहां तक तो सब ठीक था लेकिन क्या कभी आपने किसी ऐसे शख्स के बारे में सुना है जो खाना खाते-खाते या पानी पीते-पीते रोने लगता हो? अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा सवाल है, ऐसा भी कोई करता है भला? आपको बता दें कि हम यह बात यूंही नहीं कह रहे हैं, बल्कि इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो मुंह में खाने का एक निवाला डालते ही रोने लगते हैं. इसके अलावा कई लोग पानी का घूंट भरते ही आंसू बहाने लगते हैं. 

क्या है वजह?
वहीं, उनके रोने का खाने के स्वाद या प्यास से कोई संबंध नहीं है. ना तो ऐसा चटपटे भोजन की वजह से होता है और न ही इसका स्वादिष्ट या खराब खाने से कोई लेना-देना है. इन सब से अलग ऐसा एक अनोखी बीमारी के चलते होता है. इस बीमारी का नाम क्रोकोडाइल टियर सिंड्रोम (Crocodile Tears Syndrome) है. 

यह भी पढ़ें- Viral Video: बस में सीट के लिए झगड़ रहे थे दो बुजुर्ग, वीडियो देखकर आ जाएगा मजा

क्या है क्रोकोडाइल टियर सिंड्रोम?
क्रोकोडाइल टियर सिंड्रोम से पीड़ित इंसान खाना खाते या पानी पीते ही रोने लगता है. यानी मुंह में एक निवाला रखते ही व्यक्ति की आंखों से आंसू छलक उठते हैं. इसके पीछे की वजह 'लैक्रिमल ग्लैंड' पर बुरा प्रभाव पड़ना है. ऐसी स्थिति में सिंड्रोम खुद-ब-खुद डेवलप हो जाता है और व्यक्ति खाना खाते समय खुद पर से कंट्रोल खो बैठता है. इस सिंड्रोम को गस्टो-लैक्रिमेशन (Gusto-lacrimation) के नाम से भी जाना जाता है. जानकारी के अनुसार, दुनिया में अब तक करीब 95 लोग इस सिंड्रोम की चपेट में आ चुके हैं. 

ऑडिटी सेंट्रल नामक वेबसाइट पर छपी एक खबर के मुताबिक, चीन में Zhang नाम के शख्स भी इस दुर्लभ सिंड्रोम से पीड़ित हैं. Zhang खाना खाते वक्त रोने लगते हैं. वे कहते हैं, 'मैं जब भी बाहर किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने जाता था तो मेरी आंखों से आंसू निकलने लगते थे. इस वजह से मुझे शर्मिंदगी महसूस होती थी. पहले मुझे लगा कि शायद यह मेरे स्वभाव की वजह से हो रहा है लेकिन जब मैंने डॉक्टर को इस बारे में बताया तब पता चला कि मैं क्रोकोडाइल टियर सिंड्रोम से पीड़ित हूं.'

यह भी पढ़ें- CBSE बोर्ड रिजल्ट के इंतजार में सोशल मीडिया पर बना माहौल, मजेदार मीम्स वायरल

Zhang ने आगे बताया, 'मैं पहले 'फेशियल पेरैलिसिस' से पीड़िता था और धीरे-धीरे रिकवर कर रहा था. इसी रिकवरी के दौरान मेरे चेहरे की नसों की दिशा बदल गई जिसकी वजह से मुंह में लार आने या खाने की महक की जगह मेरी आंखों में आंसू आ जाते हैं.' फिलहाल डॉक्टरों के पास भी इस बीमारी का सही इलाज नहीं है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement