Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Offer For Smokers: सिगरेट छोड़ने के बदले मिलेगा 40 हजार का इनाम, बस करना होगा यह काम

स्कीम के चलते जो भी शख्स स्मोकिंग छोड़ेगा, उसे 20 हजार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा गर्भवती महिला के लिए ये रक्म 40 हजार रुपये है.

Offer For Smokers: सिगरेट छोड़ने के बदले मिलेगा 40 हजार का इनाम, बस करना होगा यह काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है. यह कैंसर का कारण है. यह बात सब जानते हैं लेकिन लत ऐसी लग जाती है कि लोग उसे चाहकर भी नहीं छोड़ पाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन के एक शहर में स्मोकिंग का रेट घटाने के लिए पायलट स्कीम लाई गई है. यहां स्मोकर्स को ऑफर दिया गया है कि अगर वे पूरी तरह धूम्रपान बंद कर देंगे तो उन्हें इसके बदले में पैसे दिए जाएंगे.

जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन के चेशायर ईस्ट (Cheshire East Council) शहर में धूम्रपान से जीवन गवा रहे लोगों के लिए एक खास स्कीम लॉन्च की गई है. स्कीम के चलते जो भी शख्स स्मोकिंग छोड़ेगा, उसे 20 हजार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा गर्भवती महिला के लिए ये रक्म 40 हजार रुपये है. यानी अगर कोई गर्भवती महिला धूम्रपान करना छोड़ देती है तो उसे 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. प्रशासन को उम्मीद है कि इस स्कीम से प्रभावित होकर लोग धूम्रपान छोड़ देंगे और इस तरह लाखों लोगों के जीवन को बचाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- Bihar: CTET पास युवक जिसे बनना था टीचर, ई-रिक्शा चलाने को है मजबूर

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों की स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए प्रशासन ने £116,500  (भारतीय मुद्रा में 1 करोड़ से ज्यादा) का बजट पास किया है. इन पैसों को धूम्रपान छोड़ने के इनाम के तौर पर दिया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया कि दिन में 20 बार स्मोकिंग करने वाले सालाना 4.4 लाख रुपये खर्च करते हैं जो स्मोकिंग छोड़ने से बच सकते हैं. 

स्कीम के मुताबिक, 20 और 40 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा तो की गई है लेकिन इसका हकदार बनने के लिए स्मोकर्स को साबित करना होगा कि वो पूरी तरह धूम्रपान छोड़ चुके हैं. इसके लिए शख्स को एक टेस्ट से होकर गुजरना पड़ेगा. स्मोकर्स को एक्सहेल्ड कार्बन मोनोऑक्साइड टेस्ट्स देने होंगे, इसके बाद ही साबित होगा कि वे धूम्रपान छोड़ चुके हैं. वहीं, अगर ईस्ट चेशायर में स्कीम के सही परिणाम मिले तो इसे बाकी शहरों में भी लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Bear Grylls: पीएम मोदी को बिना नाव के नदी पार करवाने वाले बेयर ग्रिल्स के बारे में क्या जानते हैं आप?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement