Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Video में देखिए कैसे सेकंडों में रंग बदलता है गिरगिट, जानें क्या है इसका प्राकृतिक और वैज्ञानिक कारण

गिरगिट को यह हुनर उसकी सुरक्षा के लिए मिला है. जब भी उन्हें किसी तरह का खतरा महसूस होता है या उन्हें खुद को बचाना होता है  तो वे तुरंत ही अपने आसपास रखी चीजों के रंग में रंग जाते हैं.

Video में देखिए कैसे सेकंडों में रंग बदलता है गिरगिट, जानें क्या है इसका प्राकृतिक और वैज्ञानिक कारण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर जानवरों से जुड़े तमाम तरह के वीडियो वायरल होते रहते हैं. इनमें से कुछ काफी मजेदार तो कुछ इतने हैरतअंगेज होते हैं जिन्हें देख किसी का भी सिर चकरा जाए. आपने अक्सर गिरगिट के रंग बदलने की कहावत के बारे में सुना होगा लेकिन क्या कभी आपने उसे ऐसा करते हुए देखा है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए जो वीडियो लेकर आए हैं, उसे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. 

दरअसल, इंटरनेट पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में एक गिरगिट को एक सेकंड के अंदर कई बार रंग बदलते हुए देखा जा रहा है. वीडियो की शुरुआत में आप देखेंगे कि हरे रंग का गिरगिट एक टेबल पर बैठा होता है तभी एक शख्स उसके पास गुलाबी रंग का चश्मा लाकर रख देता है. इसके बाद तो जो होता है, उसे देखकर एक पल के लिए आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. आप देखेंगे कि कैसे पलक झपकते ही गिरगिट हरे रंग से गुलाबी रंग में बदल जाता है. रंग बदलने का यह सिलसिला यहीं नहीं रुकता, शख्स एक-एक कर गुलाबी रंग से वापस हरे रंग, फिर हरे से लाल रंग का चश्मा टेबल पर रखता जाता है और गिरगिट एक सेकंड के अंदर खुद को चश्में के रंग मे रंग लेता है. 

यहां देखें वीडियो-

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by DNA Hindi (@dnahindi)

 

है ना कमाल? वीडियो को देखकर एक पल के लिए तो लगता है मानो गिरगिट चश्में से रंग को सौख रहा हो.  

अब यह जानवर रंग कैसे बदलता है यह तो आपने देख लिया लेकिन क्या आप उसके ऐसा करने के कारण के बारे में जानते हैं? क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर गिरगिट क्यों अपना रंग बदलता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसकी प्राकृतिक और वैज्ञानिक दोनों वजहों के बारे में बतलाएंगे.

यह भी पढ़ें- 'कुत्ते के साथ फोटो लगाने पर जल्दी मिलेगी Girlfriend', रिसर्च में हुआ खुलासा!

क्या है प्राकृतिक कारण?
दरअसल, गिरगिट को यह हुनर उसकी सुरक्षा के लिए मिला है. जब भी उन्हें किसी तरह का खतरा महसूस होता है या उन्हें खुद को बचाना होता है  तो वे तुरंत ही अपने आसपास रखी चीजों के रंग में रंग जाते हैं. शिकारियों से बचने के लिए गिरगिट अपने रंग को उस रंग में ढाल लेते है जहां वो बैठे होते हैं. इसके अलावा गिरगिट जब खुद शिकार करते हैं तो उस दौरान भी वे अपने रंग को बदल लेते हैं. 

क्या है वैज्ञानिक कारण?
वहीं, बात अगर वैज्ञानिक कारण की करें तो एक रिसर्च में सामने आया है कि गिरगिट अपनी अलग-अलग भावनाओं जैसे गुस्सा, आक्रामकता, दूसरे गिरगिटों को अपना मूड दिखाने और एक दूसरे से बात करने लिए भी अपना रंग बदलते हैं. इतना ही नहीं, खतरे की स्थिति में वे अपने रंग के साथ-साथ आकार भी बदल लेते हैं. फूल कर अपना आकार बड़ा कर लेना भी इनका एक तरीका है.

यह भी पढ़ें- Delhi Metro में सीट के लिए भिड़ गईं दो महिलाएं, वीडियो देख लोग बोले- 'अजीब गुंडागर्दी है भाई'  

कैसे बदलता है गिरगिट का रंग?
जिनेवा यूनिवर्सिटी के जीव वैज्ञानिकों के मुताबिक, गिरगिट की त्वचा में फोटोनिक क्रिस्टल नाम की एक परत होती है. यही परत प्रकाश के परावर्तन को प्रभावित करती है और गिरगिट का बदला हुआ रंग दिखाई पड़ता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement