Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War Live: लगभग 300 भारतीय खारकीव में, 700 सुमी में हैं- MEA

रूस और यूक्रेन की लड़ाई का आज नौवां दिन है. यूक्रेन के कई शहरों में भीषण बमबारी के बाद कई लोग मारे गए हैं.

Russia Ukraine War Live: लगभग 300 भारतीय खारकीव में, 700 सुमी में हैं- MEA

Image Credit- Twitter/ANI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच भीषण जंग छिड़ी है. यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव में रूसी सेना ने तबाही मचा दी है. रूसी सैनिकों को रोकने के लिए यूक्रेन की जनता आगे आ रही है. यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि युद्ध में रूस के 9,000 सैनिक मार दिए गए हैं. यूक्रेन की सेना ने आरोप लगाया है कि बेलारूस ने अपने सैनिकों को आदेश दिया है कि यूक्रेन में घुसकर तबाही मचाएं. रूस मिसाइल अटैक के लिए बेलारूस की जमीन का इस्तेमाल कर रहा है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में हर अपडेट जानने के लिए हमसे जुड़े रहें और पेज रिफ्रेश करते रहें.

LIVE BLOG

  • 04 Mar 2022, 22:46 PM

    यूक्रेन पर हमले के कारण रूस पर अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक और कर्लिंग महासंघ ने भी प्रतिबंध लगा दिया है. अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ ने शुक्रवार को कहा कि रूस और बेलारूस के खिलाड़ी, अधिकारी, जज किसी भी मान्य प्रतिस्पर्धा में अनिश्चितकाल तक हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 22:05 PM

    युद्धग्रस्त यूक्रेन में किसी भारतीय को बंधक बनाये जाने की कोई जानकारी नहीं- MEA

    भारत ने शुक्रवार को दोहराया कि उसके पास युद्धग्रस्त यूक्रेन में किसी भी भारतीय को बंधक बनाये जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. उसने यह भी कहा कि युद्ध के कारण प्रभावित खारकीव, सुमी सहित अन्य इलाकों में फंसे भारतीयों को निकालने के प्रयास जारी हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 21:45 PM

    क्या यूक्रेन छोड़ पोलैंड चले गए जेलेंस्की?


    Russian Media ने दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति देश छोड़कर पोलैंड की तरफ गए हैं. हालांकि यूक्रेन ने रूसी मीडिया के इस दावे को खारिज किया है. यूक्रेन ने कहा है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की राजधानी कीव में ही हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 19:36 PM

    यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अगले 24 घंटों में 16 उड़ानों का कार्यक्रम है: विदेश मंत्रालय

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 19:34 PM

    'ऑपरेशन गंगा' के तहत 48 उड़ानों से 10,300 से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया है: विदेश मंत्रालय

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 19:34 PM

    हमारा मुख्य जोर पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष वाले क्षेत्रों से भारतीय छात्रों को बाहर निकालना है: विदेश मंत्रालय

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 19:29 PM

    लगभग 300 भारतीय खारकीव में, 700 सुमी में हैं: विदेश मंत्रालय

    हम दोनों पक्षों से रास्ता तलाशने का अनुरोध कर रहे हैं ताकि हम संघर्ष वाले क्षेत्रों से अपने नागरिकों को बाहर निकाल सकें, स्थानीय संघर्षविराम से मदद मिलेगी: भारतीय विदेश मंत्रालय

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 17:39 PM

    परमाणु संयंत्र पर दागे गए गोले प्रशिक्षण केंद्र से टकराए- UN

    संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने यू्क्रेन के एक पमाणु संयंत्र को निशाना बनाकर जो गोले दागे थे, वे संयंत्र में बने प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र से टकराए थे. परमाणु संयंत्र के प्रवक्ता एंड्री तुज ने यूक्रेनियन टीवी को बताया कि गोले सीधे संयंत्र पर गिरे, जिससे वहां मौजूद एक निष्क्रिय रिएक्टर तथा प्रशासनिक प्रशिक्षण केंद्र की इमारत में आग लग गई

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 17:08 PM

    भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में रूस - यक्रेन संकट पर स्वतंत्र जांच आयोग के गठन पर मतदान के दौरान खुद को अलग रखा.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 17:07 PM

    यूक्रेन की सरकारी परमाणु कंपनी ने कहा कि जपोरिजिया संयंत्र पर रूसी हमले में तीन यूक्रेनी सैनिक मारे गए और दो घायल हो गए. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने कहा कि हमले के बाद लगी आग में दो लोग घायल हो गए.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 16:35 PM

    संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख ने कहा है कि यूक्रेन के संयंत्र से रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं निकला है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 13:19 PM

    कीव में तेज हुई कब्जे की लड़ाई, रूसी हमले में तबाह हो रहा यूक्रेन!



    यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस की सेना घुस गई है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने ये दावा किया है. रक्षा मंत्रालय ने इसका वीडियो जारी किया है. वीडियो में रूसी टैंक कीव में घूमते नजर आ रहे हैं. इस दावे के बाद अब ये तय है कि कीव पर कब्जे की लड़ाई तेज हो सकती है. रूस का कहना है कि कीव के बाहरी इलाके में रूसी सेना की एंट्री हो गई है.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 12:43 PM

    यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में मदद करेगा रूस, 130 बसें तैयार!

    रूस की समाचार एजेंसी तास की एक रिपोर्ट के मुताबिक रूस, भारतीय नागिरकों को यूक्रेन से बाहर भेजने में मदद करेगा. रूसी सरकार खारकीव और सुमी से भारतीयों के सुरक्षित रेस्क्यू के लिए 130 बसों को तैयार किया है. रेस्क्यू ऑपरेशन में दूसरे देश के भी फंसे लोगों का रूस रेस्क्यू करेगा. यूक्रेन से बाहर निकालकर लोगों को रूस के बेलग्राद इलाके में ले जाया जाएगा. रूस के नेशनल डिफेंस कंट्रोल सेंटर के चीफ मिखाइल मिंजित्सेव ने यह जानकादी दी है. बेलग्राद के दो अलग-अलग चेक पॉइंट्स पर बसें खड़ी हैं. 
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 10:01 AM

    रूस ने अपने रॉकेट से हटाए सभी देशो के झंडे, भारत का तिरंगा लगा रहा अपनी जगह पर, देखकर दंग रह जाएंगे

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 12:41 PM

    गो फर्स्ट का विमान बुडापेस्ट से 177 भारतीयों को लेकर पहुंचा दिल्ली

    प्राइवेट विमानन कंपनी गो फर्स्ट का एक विमान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से 177 भारतीयों को लेकर शुक्रवार को नयी दिल्ली पहुंचा. सभी भारतीय नागरिक युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे हुए थे. एयरलाइन कंपनी का कहना है कि यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाए जा रहे अभियान ऑपरेशन गंगा के तहत 10 मार्च तक प्रत्येक दिन दो उड़ानों का संचालन किया जाएगा.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 12:30 PM

    सऊदी के क्राउन प्रिंस करना चाहते हैं रूस-यूक्रेन के बीच मध्यस्थता

    सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता की पेशकश की है. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 9 दिनों से भीषण युद्ध  जारी है. रूस के सैन्य अभियान से यूक्रेन तबाह हो रहा है. यूक्रेन के पर प्रमुख शहर में रूसी सेनाएं दस्तक दे चुके हैं.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 11:28 AM

    ज़ेपोरज़िया अटैक पर बोरिस जॉनसन ने उठाई यूएनएससी में इमरजेंसी बैठक की मांग

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यालय ने कहा कि यूक्रेन में रूसी सैनिकों द्वारा परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने और आग लगने के बाद वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बलुाने की अपील करेंगे. जॉनसन के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूस के हमले के बाद वहां आग लगने पर जॉनसन ने तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 11:48 AM

    एनेर्होदर शहर में भीषण हमला जारी, न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा



    ज़ेपोरज़िया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस ने कब्जा कर लिया है. खारकीव और कीव में रूसी सेनाएं अब भी मिसाइल अटैक कर रही हैं वहीं रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के एनेर्होदर शहर में हमले तेज कर दिए हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 11:23 AM

    यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक



    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यूक्रेन संकट पर मंथन कर रहे हैं. बैठक के बारे में विस्तृत जानकारी अभी सामने नहीं आई है.

    Delhi: Prime Minister Narendra Modi chairs a meeting to review the Ukraine-related situation.#RussiaUkraineCrisis pic.twitter.com/jAbLsRLBoR

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 11:43 AM

    Ukraine Russia War: ज़ेपोरज़िया न्यूक्लियर प्लांट पर भीषण बमबारी, बाइडेन ने रूस से लगाई मदद की गुहार!



    रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) के   ज़ेपोरज़िया न्यूक्लियर प्लांट पर मिसाइल अटैक किया है. हमले के बाद प्लांट में भीषण आग लगी है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने ज़ेपोरज़िया हादसे पर रूस से मदद मांगी है. उन्होंने रूस से अपील की है कि तत्काल रूसी सेना ज़ेपोरज़िया में बमबारी रोके जिससे वहां इमरजेंसी सेवाओं को शुरू किया जा सके. अमेरिका का कहना है कि अभी रेडिएशन के फैलने के संकेत नहीं मिले हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 11:05 AM

    यूक्रेन के परमाणु प्लांट में धमाका हुआ तो यूरोप होगा तबाह

    यूक्रेन के ज़ेपोरज़िया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि परमाणु प्लांट में धमाका हुआ तो यूरोप का अंत तय है. यूरोप को अब जागना चहिए.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 9:58 AM

    रूसी हमले के बाद एक्शन में अमेरिका, एक्टिव होगी न्यूक्लियर इंसिडेंट रेस्पॉन्स टीम



    अमेरिका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रान होल्म ने ने भी परमाणु प्लांट पर हुए अटैक पर नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री से बात की है. जेनिफर ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी न्यूक्लियर इंसिडेंट रेस्पॉन्स टीम को सक्रिय करने का फैसला किया है. 

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 9:36 AM

    ज़ेलेंस्की ने कहा कि चेर्नोबिल से भी बड़ा होगा हादसा



    यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट ज़ेपोरज़िया पर यूक्रेन ने भीषण हमला बोला है. प्लांट में बुरी तरह से आग लग गई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि हमला रूस ने किया है. उन्होंने दुनिया से मदद की गुहार लगाई है. ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो शेयर कर कहा है कि यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर प्लांट खतरे में है. ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेना जानबूझकर परमाणु पावर प्लांट पर हमला कर रही है. उन्होंने चेर्नोबिल परमाणु हादसे का जिक्र करते हुए कहा कि ज़ेपोरज़िया के छह रिएक्टरों में कोई अनहोनी हुई तो इसके नतीजे और बुरे होंगे.  

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 9:56 AM

    Russia Ukraine War: क्या है चेर्नोबिल परमाणु हादसा, जिसकी आशंका यूक्रेनी राष्ट्रपति जता रहे



    चेर्नोबिल परमाणु हादसा ऐसी दुर्घटना थी जिसके जिक्र से भी यूक्रेन में लोगों का दुख हरा हो जाता है. इधर रूसी हमलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने परमाणु हमले की आशंका जताई है. उन्होंने कहा है क चेर्निबिल हादसे जैसे हालात बन सकते हैं. दरअसल यह वो परमाणु हादसा था जिसमें यूक्रेन के 1.25 लाख लोगों से ज्यादा के मारे जाने की आशंका जताई जाती है. इस हादसे का असर आज भी चेर्नोबिल और आस-पास के इलाकों पर दिखता है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 9:35 AM

    Operation Ganga: रोमानिया से 210 भारतीयों को लेकर हिंडन एयरबेस पहुंचा C-17

    ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय वायुसेना का C-17 एयरक्राफ्ट 210 भारतीय छात्रों को लेकर शुक्रवार को हिंडन एयरबेस पर पहुंचा. फ्लाइट ने रोमानिया (Romania) के बुखारेस्ट (Bucharest) से उड़ान भरी थी. केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट (Ajay Bhatt) ने हिंडन एयरबेस पर भारतीयों का फूल देकर स्वागत किया. ऑपरेशन गंगा के तहत बड़ी संख्या में यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाया जा रहा है. 
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 9:35 AM

    Russia-Ukraine war: कीव में एक और भारतीय छात्र पर चली गोली, अस्पताल में एडमिट



    रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी भीषण जंग के बीच बड़ी संख्या में भारतीय छात्र अभी कीव और खारकीव में फंसे हुए हैं. एक भारतीय छात्र की मौत के कुछ दिनों बाद ही यूक्रेन की राजधानी कीव में एक छात्र को गोली लग गई है. गोली लगने के बाद छात्र को एक स्थानय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 8:01 AM

    Ukraine के बाद व्लादिमीर पुतिन का अगला टार्गेट कौन, क्या NATO से होगी अब रूस की जंग?

    यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमले के बाद बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं. यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड (Poland) में  शरणार्थियों का तांता लगा हुआ है. अब तक करीब 4.5 लाख शरणार्थी पोलैंड पहुंच चुके हैं, जिनमें भारतीय भी शामिल हैं.  पोलैंड अपनी 535 किलोमीटर लंबी सीमा यूक्रेन के साथ साझा करता है. रूस के साथ पोलैंड अपनी सीमा भी साझा करता है. मौजूदा वक्त में पोलैंड नाटो बलों का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है. अब बड़ा सवाल यह है कि क्या रूस, यूक्रेन पर हमला करने के बाद अपने दूसरे पड़ोसी देशों पर भी हमला कर सकता है?

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 7:44 AM

    ज़ेपोरज़िया न्यूक्लियर प्लांट पर भीषण हमला



    यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों ने ज़ेपोरज़िया न्यूक्लियर प्लांट को निशाना बना दिया है. रूसी सैनिक इसी जगह पर भीषण गोलीबारी कर रहे हैं. यह यूरोप का सबसे बड़ा पावर प्लांट है. यहां आग लग गई है. 
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 7:01 AM

    यूक्रेन से 210 भारतीयों को लेकर लौटा सी-17



    यूक्रेन से बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को ऑपरेशन गंगा के तहत लाया जा रहा है. अब इंडियन एयरफोर्स का सी-17 विमान 210 छात्रो को लेकर हिंडन एयरबेस पहुंचा है. इस फ्लाइट ने बुखारेस्ट से उड़ान भरी थी. केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने लोगों का फूल भेंटकर स्वागत किया.
     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 6:56 AM

    रूस के साथ मिल गया है बेलारूस, यूक्रेन पर बोल रहा धावा



    यूक्रेन का आरोप है कि बेलारूस में रूसी सेनाएं दाखिल हो गई हैं. बेलारूस ने रूस को मिसाइल दागने के लिए जमीन दी है, जिससे यूक्रेन में भीषण तबाही मचे.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 7:00 AM

    Russia Ukraine War: मैं काटता नहीं हूं, आइए, बैठकर बात करें- पुतिन से जेलेंस्की ने कहा



    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने का अनुरोध किया है. साथ ही उन्होंने अपने इस प्रस्ताव के साथ व्यंग्य भी किया. उन्होंने पुतिन की फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के साथ हाल में हुई मुलाकात की तस्वीरों की ओर इशारा करते हुए गुरुवार को कहा, ''मेरे साथ बैठकर वार्ता कीजिए. 30 मीटर दूर बैठकर नहीं.''

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 6:59 AM

    Ukraine Crisis: अब भी Kharkiv में फंसे हैं कई भारतीय छात्र

    भारत सरकार द्वारा तत्काल यूक्रेन के शहर Kharkiv को छोड़ने का परामर्श जारी किए जाने के एक दिन बाद भी वहां फंसे तमाम छात्र युद्ध ग्रस्त पूर्वी यूक्रेन से सुरक्षित क्षेत्र में जाने का प्रयास कर रहे हैं. खारकीव में युद्ध तेज होने के बाद भारत ने बुधवार को अपने लोगों से कहा था कि वे तत्काल शहर से बाहर निकल जाएं, अगर उन्हें पैदल यात्रा करनी पड़े तब भी. वहीं रूस ने संघर्ष वाले क्षेत्र से भारतीयों को बाहर निकलने के संबंध में ‘मानवीय कॉरिडोर’ बनाने का वादा किया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 6:59 AM

    Russia Ukraine War: भारत सरकार की नई एडवाइजरी, 'रूसी में याद करें लें हम भारतीय हैं...'

    यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए आज विदेश मंत्रालय की ओर से नई एडवाइजरी जारी की गई है. मंत्रालय ने खास तौर पर भारतीयों को निर्देश दिया है कि किसी भी तरह के अफवाहों से दूर रहें और न ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल ऐसे किसी काम के लिए करें. मंत्रालय ने अपने साथ हमेशा पानी, पैसा, टॉर्च जैसी जरूरी चीजें रखने की भी ताकीद की है. जानें नई एडवाइजरी में क्या कुछ कहा गया है.

     

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 04 Mar 2022, 6:57 AM

    Russia Ukraine War: रूस आखिर चाहता क्या है? ताबड़तोड़ हमलों के बाद Ukraine के पास क्या बचे रास्ते ?



    यूक्रेन (Ukraine) के साथ जारी रूस (Russia) की जंग का फिलहाल कोई समाधान निकलता दिखाई नहीं दे रहा है.  नाटो (NATO) को लेकर रूस की 2 मांगें सामने आ रही हैं. पहली ये है कि नाटो का अब और विस्तार ना किया जाए. इसके लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन एक पुख्ता और कानूनी रूप से मजबूत आश्वासन चाहते हैं. पुतिन का तर्क ये भी है कि अगर यूक्रेन नाटो का हिस्सा बनता है तो वह क्रीमिया पर दोबारा कब्जे की कोशिश कर सकता है. पुतिन का मानना है कि पश्चिमी देशों ने 1990 में ये वादा किया था कि पूर्व की ओर नाटो एक इंच भी विस्तार नहीं करेगा, लेकिन इस वादे को तोड़ा गया है. हालांकि यहां यह भी महत्वपूर्ण है कि पुतिन जिस वक्त की बात कर रहे हैं, उस समय तक सोवियत संघ अस्तित्व में था. फिलहाल नाटो के सदस्य 30 देश हैं और उनकी नीति 'हर किसी के लिए दरवाज़े खुले रखने' की है. ये सभी देश इस नीति से पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement