Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी पेलोसी के दौरे से भड़का चीन, ताइवान की सीमा में घुसे 21 लड़ाकू विमान

Nancy Pelosi: चीन के विरोध के बाद भी अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से दोनों देशों के बीच टकराव बढ़ गया है. चीन ने ताइवान की सीमा के नजदीक युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. 

Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी पेलोसी के दौरे से भड़का चीन, ताइवान की सीमा म��ें घुसे 21 लड़ाकू विमान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान (Taiwan) यात्रा के बाद से चीन और अमेरिका के बीच टकराव बढ़ गया है. खास बात यह है नैंसी जिस प्लेन से ताइवान पहुंची हैं वह अमेरिकी वायुसेना का मिलिट्री प्लेन है. अब चीन ने भी ताइवान की सीमा के नजदीक युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. ड्रैगन ने अमेरिका और ताइवान दोनों को इसका अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है. खास बात यह है कि 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली सर्वोच्च-प्रोफाइल निर्वाचित अमेरिकी अधिकारी हैं.

नैंसी पेलोसी का विमान है बेहद खास
नैंसी पेलोसी जिस विमान से ताइवान पहुंची हैं वह बेहद खास है. बोइंग सी-40 क्लिपर (Boein C-40 Clipper या Boeing C-40C) को मुख्य रूप से अमेरिका के कैबिनेट मंत्री, कांग्रेस के सदस्यों को ले आने और ले जाने के काम आता है. यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसमें अत्याधुनिक संचार प्रणाली के अलावा सभी सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें क्रू रेस्ट एरिया, विजिटर कंपार्टमेंट, सोने के लिए अलग-अलग कमरें, गैली और बिजनेस क्लास सीटिंग मौजूद हैं. इसके अलावा काम करने के लिए दफ्तर भी बने हैं.  

ये भी पढ़ेंः धमकाता रह गया चीन, ताइवान पहुंचकर बोलीं नैंसी पेलोसी- लोकतंत्र या तानाशाही में से एक चुनने का समय

ताइवान की सीमा में घुसे 21 लड़ाकू विमान
चीन ने नैंसी पेलोसी की यात्रा के विरोध में युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि 21 लड़ाकू विमान चीन की सीमा में घुस चुके हैं. दोनों देशों के बीच टकराव चरम पर है. चीन की सेना ने कहा कि वह हाई अलर्ट पर थी और यात्रा के जवाब में लक्षित सैन्य कार्रवाई की एक श्रृंखला शुरू करेगी. इसने बुधवार से शुरू होने वाले द्वीप के आसपास के पानी में सैन्य अभ्यास की एक श्रृंखला की योजना की तुरंत घोषणा कर दी है. जिसमें ताइवान जलडमरूमध्य में लंबी दूरी तक गोला बारूद की शूटिंग" शामिल है. वहीं, बीजिंग के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, जो लोग आग से खेलते हैं, वे इससे नष्ट हो जाएंगे.

जे-20 भी युद्धाभ्यास में हुआ शामिल 
चीन ने पीएलए की 95 वर्षगांठ पर उसने चीनी वायुसेना के श्रेष्ठतम पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों खासकर जे-20 का प्रदर्शन भी किया. चीनी सेना के आधुनिकीकरण के लिहाज से जे श्रंखला के लड़ाकू विमान नेक्स्ट जेनरेशन के माने जाते हैं. बता दें कि चीन की वायुसेना दुनिया में तीसरे नंबर पर आती है. ड्रैगन की हवाई ताकत में पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों के अलावा स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स और स्टील्थ ड्रोन भी हैं. अगर पेंटागन की एक रिपोर्ट को आधार बनाएं तो चीनी वायु सेना और नौसेना को मिलाकर ड्रैगन के पास लगभग 2,800 विमान हैं. इनमें ड्रोन और ट्रेनर विमान शामिल नहीं हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement