Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alexei Navalny Death: रूस के प्रेसिडेंट पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन अलेक्सेई नवेलनी की मौत, पत्नी संग जेल में थे बंद

President Putin Anti Alexei Navalny Death: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विरोधी अलेक्सेई नवलेनी की संदिग्ध हालत में मौत की खबर आ रही है. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है. 

Latest News
Alexei Navalny Death: रूस के प्रेसिडेंट पुतिन के सबसे बड़े दुश्मन अलेक्सेई नवेलनी की मौ�त, पत्नी संग जेल में थे बंद

Alexei Navalny Death

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी अलेक्सेई नवलेनी की मौत हो गई है. पुतिन की नीतियों की नवेलनी ने हमेशा जोरदार मुखालफत की थी. एलेक्सी नवेलनी रूस के बड़े विपक्षी नेता और वकील रहे हैं. उन्होंने  रूस में भ्रष्टाचार के खिलाफ कई कैंपेन चलाए. 2011 में सबसे पहले उन्होंने पुतिन की पार्टी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. संसदीय चुनाव में धांधली का आरोप भी नवेलनी ने लगाया था. रूस के अंदर उन्हें पुतिन का सबसे बड़ा आलोचक माना जाता है. जनवरी 2021 में उन्होंने पुतिन के भ्रष्टाचार के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन किया था.

रूस में 2021 में राष्ट्रपति पुतिन (Putin) के खिलाफ नवेलनी में किए देशव्यापी आंदोलन में 3,000 लोगों को अरेस्ट किया गया था. नवेलनी और उनकी पत्नी यूलिया को भी गिरफ्तार किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि पुतिन ने अपने इस दुश्मन के खात्मे के लिए फ्लाइट में जहर दिया था, लेकिन तब भी वह बच गए थे. 2011 के बाद से ही रूस में नवेलनी की कई बार गिरफ्तारी हुई थी. उन्होंने पुतिन पर जान से मारने का भी आरोप लगाया था.


यह भी पढ़ें: ग्रीस में ऐतिहासिक फैसला, Same Sex Marriage को कानूनी दर्जा देने वाला दुनिया का 35वां देश बना


19 साल जेल की सजा काट रहे थे नवेलनी 
रूस में पुतिन विरोधियों की होती रही है रहस्यमय परिस्थितियों में हत्या का यह पहला मामला नहीं है. रूस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि एलेक्सी नवेलनी जेल में टहलते हुए गिर पड़े और उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी. इसके बाद उन्हें तुरंत मेडिकल सहायता दी गई, लेकिन बचाया नहीं जा सका. मौत के कारणों की डिटेल में जांच की जा रही है. रूस के मुख्य विपक्षी नेता पर इससे पहले साल 2017 में भी जानलेवा हमला हुआ था, जिसमें वह बाल-बाल बचे थे. 


यह भी पढ़ें: Imran Khan ने भारत से हारे जनरल के पोते को बनाया Pakistan PM पद का दावेदार, जाने कौन हैं Omar Ayub


यूक्रेन पर रूस के हमले के खिलाफ थे एलेक्सी नवेलनी 
एलेक्सी नवेलनी ने यूक्रेन पर रूस के हमले का पुरजोर विरोध किया था और लोगों से पुतिन सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरने की अपील की थी. इसके बाद बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे भी थे. फरवरी 2021 में उनकी सजा की अवधि बढ़ाई गई थी. इसके बाद 2022 में अदालत ने उन्हें गबन का दोषी करार दिया था. नवेलनी से पहले पुतिन के कई और विरोधियों की भी संदिग्ध हालात में मौत हो चुकी है. 2015 में पुतिन विरोधी नेता बोरिस नेम्त्सोव की हत्या कर दी गई थी. 2018 में इंग्लैंड में रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ स्क्रीपल (66) और बेटी यूलिया(33) को जहर दिया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement