Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine युद्ध के बीच भारत के साथ रिश्तों को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन ज्यां पियरे ने कहा कि भारत जरूरी साझेदार है. अमेरिका-भारत रणनीति साझेदारी स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने की हमारी साझा प्रतिबद्धता पर आधारित है."

Russia-Ukraine युद्ध के बीच भारत के साथ रिश्तों को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान

Modi Biden

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले कई सालों से दुनिया के ताकतवर देशों की खेमेबंदी से दूर भारत स्वतंत्र रहकर अपने निर्णय कर रहा है. पड़ोसी मुल्कों में भारत सरकार के इस कामकाज के तरीकों की जमकर तारीफ हो रही है. इस बीच अमेरिका की तरफ से भारत के साथ रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया गया है. यूक्रेन के मुद्दे पर भारत व अमेरिका भले ही अपने-अपने राष्ट्रीय हितों के तहत काम कर रहे हों लेकिन अमेरिका ने कहा है कि वह भारत को अपना जरूरी साझेदार मानता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन ज्यां पियरे ने सम्मेलन में कहा, "हम मानते हैं कि (भारतीय) साझेदार महत्वपूर्ण है. अमेरिका-भारत रणनीति साझेदारी स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने की हमारी साझा प्रतिबद्धता पर आधारित है."

पढ़ें- Ukraine के रेलवे स्टेशन पर रूस का मिसाइल अटैक, 22 लोगों की मौत, 50 घायल

प्रेस सचिव यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दोनों देशों के रिश्तों में दूरी आने के संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब दे रही थी. उन्होंने कहा, "आपने राष्ट्रपति को यह कहते हुए सुना है कि कानून का शासन और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देना चाहिए."

पढ़ें- अल्लाह का धर्म फैलाने के लिए बनानी होगी इस्लामिक आर्मी, मुस्लिम स्कॉलर का भड़काऊ वीडियो वायरल

ज्यां पियरे ने सवाल के जवाब में कहा, "हमें अपने रिश्तों पर पूरा भरोसा है और आने वालों वर्षों में, हम नियम आधारित व्यवस्था की रक्षा, शांति, समृद्धि को बढ़ावा देने और हमारे लोगों की सुरक्षा तथा मुक्त और स्वतंत्र हिंद-प्रशांत को बढ़ावा देने के अलावा दुनिया भर में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए एक साथ खड़े रहेंगे." उन्होंने कहा कि अमेरिका स्पष्ट रूप से यूक्रेन के साथ खड़ा है.

इनपुट- PTI

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement