Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sri Lanka के नए राष्ट्रपति ने पद संभालते ही भारत को दिखाई आंख, मुइज्जू की राह चले Anura Dissanayake?

Anura Dissanayake Sri Lanka President Oath: श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के तौर पर अनुरा दिसानायके ने शपथ ले ली है. शपथ लेने के साथ ही उन्होंने भारत को लेकर बड़ा बयान भी दिया है. 

Latest News
Sri Lanka के नए राष्ट्रपति ने पद संभालते ही भारत को दिखाई आंख, मुइज्जू की राह चले Anura Dissanayake?

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति ने भारत को दिखाई आंख

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

श्रीलंका के राष्ट्रपति के तौर पर अनुरा दिसानायके (Anura Dissanayake Oath) ने शपथ ले ली है. यह पहली बार है जब देश के शीर्ष पद पर कोई वामपंथी नेता पहुंचा है. दिसानायके को द्वीपीय देश की राजधानी में चीन का समर्थक माना जाता है. उन्होंने पद संभालते ही चीन के लिए अपनी वफादारी जताते हुए भारत को आंख दिखाई है. मालदीव में चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू के बाद अब श्रीलंका से भी भारत की टेंशन बढ़ने के आसार दिख रहे हैं. 

भारत को क्या संदेश देना चाहते हैं दिसानायके? 
श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा दिसानायके का झुकाव चीन की ओर है. वह देश की वामपंथी पार्टी से आते हैं और अपने चुनाव प्रचार में भी उन्होंने मजदूरों और छात्रों के मुद्दे को ही प्रमुखता से उठाया था. दिसानायके की पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि श्रीलंका भूराजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में नहीं उलझेगा. उन्होंने यह भी कहा कि श्रीलंका की जमीन का इस्तेमाल किसी भी और राष्ट्र के उद्देश्य को पूरा करने के लिए नहीं किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें: जब मंच पर बाइडेन भूले PM Modi का परिचय देना, वीडियो सामने आने से चारों ओर हुई


उनके बयान के कूटनीतिक संदर्भ निकाले जा रहे हैं. कूटनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि श्रीलंका की भौगोलिक स्थति भारत और चीन दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण है. ऐसे में एक तरीके से नए राष्ट्रपति ने भारत को आश्वस्त करने की कोशिश की है कि वह चीन को श्रीलंकाई जमीन का इस्तेमाल करने नहीं देंगे. हालांकि, मुइज्जू की ही तरह दिसानायके भी चुनाव प्रचार के दौरान खुलकर चीन के समर्थन में बयान दे चुके हैं. ऐसे में देखना होगा कि बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका को वह चीन के कर्ज जाल से बचा पाएंगे या नहीं. 


यह भी पढ़ें: श्रीलंका के नए राष्ट्रपति होंगे अनुरा दिसानायके, मजदूर का बेटा बना राष्ट्रपति


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.


   


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement