Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bangladesh Political Crisis: जेल से बाहर आएंगी खालिदा जिया, जानें भारत पर क्या होगा असर 

Bangladesh Army Rule: बांग्लादेश में तख्तापलट होने के बाद से राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं. विपक्षी दलों के नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद विपक्षी नेता खालिदा जिया के रिहा किए जाने का ऐलान किया गया है. 

Latest News
Bangladesh Political Crisis: जेल से बाहर आएंगी खालिदा जिया, जानें भारत पर क्या होगा असर 

खालिदा जिया की सत्ता में वापसी से पड़ेगा भारत पर असर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

पड़ोसी देश बांग्लादेश में तख्तापलट हो चुका है और फिलहाल सेना (Bangladesh Army Rule) के हाथ में कमान है. सोमवार को देर शाम आर्मी हेडक्वार्टर में विपक्षी दलों के साथ राष्ट्रपति ने बैठक की थी. बैठक के बाद राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी (BNP) लीडर और पूर्व पीएम खालिदा जिया को जेल से रिहा किया जाएगा. जिया की रिहाई के ऐलान के साथ ही इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि देश की सत्ता में उनकी वापसी हो सकती है.

खालिदा जिया का रहा है भारत विरोधी रुख  
शेख हसीना (Sheikh Hasina) के सत्ता से बेदखल होने से भारत के साथ पड़ोसी देश के संबंधों पर गहरा असर पड़ सकता है. जानें पड़ोसी देश (Bangladesh Political Crisis) में इस सत्ता बदलाव का असर भारक के साथ रिश्ते किस स्तर तक प्रभावित हो सकते हैं. खालिदा जिया का रुख भारत विरोधी माना जाता है. उनकी पार्टी की नीतियां चीन और पाकिस्तान की ओर झुकी मानी जाती हैं.


यह भी पढ़ें: क्या है बांग्लादेश संकट की असली जड़, 5 प्वाइंट में जानें बवाल की पूरी कहानी  


बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति और बीएनपी के संस्थापक जियाउर्ररहमान जब बांग्लादेश के राष्ट्रपति थे तब शेख हसीना ने भारत में ही शरण भी ली थी. शेख हसीना के प्रधानमंत्री रहने के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध काफी प्रगाढ़ हुए थे. इसके उलट खालिदा जिया ने पिछले कुछ समय में लगातार भारत विरोधी बयान दिए हैं और उन्हें धुर भारत विरोधी नेता माना जाता है.


यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों का तांडव, हिंदुओं के घर और मंदिर जलाए, सेना के टैंक पर किया कब्जा  


चीन के साथ बढ़े संबंध तो भारत को होगी टेंशन 
बीएनपी और खालिदा जिया का रुख हमेशा भारत विरोधी रहा है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि शेख हसीना की कट्टर दुश्मन खालिदा जिया जल्द बांग्लादेश की कमान संभाल सकती हैं और सत्ता में आते ही वह भारत विरोधी फैसले भी ले सकती हैं. चीन लंबे समय से बांग्लादेश में अपनी दखल बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. अपने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में ड्रैगन किसी भी तरह से बांग्लादेश की भागीदारी को बढ़ाना चाहता है. ऐसे में भारत के लिए चुनौतियां बढ़ सकती हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement