Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China vs Taiwan: ताइवान के सिर पर Biden का हाथ! बोले- चीनी हमलों का जवाब देगी अमेरिकी सेना

China vs Taiwan: अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ताइवान की यात्रा की थी जिससे बौखलाकर चीन युद्धाभ्यास करने लगा था.

China vs Taiwan: ताइवान के सिर पर Biden का हाथ! बोले- चीनी हमलों का जवाब देगी अमेरिकी सेना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने चीन और ताइवान (China vs Taiwan) के बीच टकराव को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने सटीक शब्दों में कहा है कि अगर चीन किसी भी तरह से ताइवान पर सैन्य हमला करता है तो चीनी हमलों का जवाब अमेरिकी सेनाएं (US Forces) देंगी. बाइडन ने स्पष्ट तौर पर ताइवान को संरक्षण देने का ऐलान कर दिया है जो कि चीन के लिए वैश्विक राजनीति से लेकर वन चाइना पॉलिसी (One China Policy) के मुद्दे पर बड़ा झटका है. 

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि अमेरिकी सेना चीनी आक्रमण की स्थिति में ताइवान की रक्षा करेगी. अहम बात यह है चीन और ताइवान पर उन्होंने पहली बार इतना बड़ा और स्पष्ट बयान दिया है. बाइडन के बयान से स्पष्ट है कि अमेरिका अब चीन के खिलाफ सीधा मोर्चा खोल चुका है.

Taiwan संकट पर भारत ने चीन को सुनाई खरी-खरी, विदेश मंत्रालय ने दिया बड़ा बयान

क्या यूक्रेन की तरह तो नहीं होगा हाल?

वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान यूक्रेन का समर्थन करने के बावजूद अमेरिका ने रूस के खिलाफ सेना भेजने से इनकार किया था. ऐसे में अब जब उनसे पूछा गया कि अमेरिका की पॉलिसी क्या चीन और ताइवान के मुद्दे पर भी ऐसी ही होगी तो बाइडन ने कहा, 'नहीं, अमेरिका की सेनाएं चीनी हमला होने पर ताइवान के साथ खड़ी होंगी और एक-एक हमले का जवाब देंगी."

चीन को लगातार चिढ़ा रहा अमेरिका! फिर ताइवान की यात्रा पर पहुंचा US सांसदों का दल

नहीं बदली है अमेरिका की नीति?

आपको बता दें कि अमेरिका ताइवान को लेकर हमेशा से ही समर्थन की नीति पर ही चला है लेकिन बाइडन के बयान ने नीति को अधिक स्थिरता और चीन को ज्यादा बड़ा झटका दिया है. वहीं इस मामले में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने भी अपने बयान में कहा, "ताइवान के प्रति अमेरिकी नीति नहीं बदली है. राष्ट्रपति पहले भी यह कह चुके हैं जिसमें इस साल की शुरुआत में टोक्यो  में दिया गया बयान भी शामिल है. उन्होंने तब भी स्पष्ट किया था कि हमारी ताइवान नीति नहीं बदली है."

Taiwan के मुद्दे पर चीन को लगातार चिढ़ा रहा अमेरिका, अब बिल्कुल पास से गुजारे युद्धपोत

बौखलाया हुआ है चीन

आपको बता दें कि कुछ सप्ताह पहले ही अमेरिका की हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने भी ताइवान का दौरा कर उसका समर्थन करने का संदेश दिया था. चीन ने अमेरिका को यह दौरा रोकने और वन चाइना पॉलिसी का उल्लंघन न करने की चेतावनी दी थी.

ट्रंप के घर FBI रेड पर बड़ा खुलासा, न्यूक्लियर दस्तावेजों की जांच के लिए पहुंचे थी एजेंसी

चीन की इन सारी चेतावनियों के बावजूद नैंसी का ताइवान दौरा हुआ. इसके बाद बौखलाए चीन ने यहां जमकर युद्धाभ्यास किया. तब से चीन और ताइवान के बीच टकराव बना हुआ है, जबकि इस मुद्दे पर अब चीन और अमेरिका (China vs America) भी फिर आमने-सामने आ गए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement