Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BRICS Summit: ब्रिक्स में शामिल हुए 6 और देश, नए सदस्यों का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कही खास बात

BRICS 6 New Members: ब्रिक्स देशों की संख्या अब 11 हो गई है. ब्रिक्स सम्मेलन में साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि 1 जनवरी 2024 से 6 और नए सदस्य इस सगंठन का हिस्सा होंगे.

BRICS Summit: ब्रिक्स में शामिल हुए 6 और देश, नए सदस्यों का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कही खास बात

BRICS Summit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: साउथ अफ्रीका में चल रहे ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) में एक महत्वपूर्ण ऐलान हुआ है. क्षेत्रीय और आर्थिक सहयोग का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से ब्रिक्स में अब 6 नए देशों को शामिल किया गया है. इन 6 नए देशों में एशिया के साथ अफ्रीका और दक्षिण अमेरिकी देश भी शामिल हैं. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति ने इसकी घोषणा की है. ब्रिक्स देशों की सदस्यता बढ़ाने का समर्थन भारत मे भी किया था. दुनिया की तेजी से बढ़ती 5 अर्थव्यवस्थाओं वाले संगठन ब्रिक्स के साथ जुड़ने के लिए 40 देशों ने इच्छा जताई थी जिसमें से 23 ने आवेदन दिए थे. काफी विचार-विमर्श के बाद 6 नए सदस्यों को शामिल किया जा रहा है. अब ब्रिक्स को ब्रिक्स प्लस (BRICS PLUS) कहा जाएगा.

ब्रिक्स में शामिल होंगे 6 नए देश 
BRICS में 6 नए देशों को शामिल करने पर सहमति बन गई है. ईरान, अर्जेंटीना, इथियोपिया, इजिप्ट, ईरान, यूएई और सऊदी अरब BRICS में शामिल होंगे. जोहान्सबर्ग में चल रहे ब्रिक्स के 15वें समिट में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने इसका औपचारिक ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इससे ब्रिक्स देशों को ताकत मिलेगी और आने वाले समय में वैश्विक चुनौतियों से मिलकर मजबूती के साथ निपट सकेंगे. यह मौजूदा सदस्यों के साथ नए सदस्यों के लिए भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

यह भी पढ़ें: BRICS Summit: ब्रिक्स समिट में क्या होगा बैठक का एजेंडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी नए देशों का स्वागत किया है. इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी नए देशों का स्वागत किया है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि लगातार 3 दिनों तक चले विचार-विमर्श के बाद हम एक सकारात्मक नतीजे तक पहुंचने में सफल रहे हैं. भारत की ओर से मैं सभी नए 6 सदस्य देशों का स्वागत करता हूं और उनके साथ भविष्य की साझेदारियों को लेकर बहुत आशान्वित हूं.

यह भी पढ़ें: क्या ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगी मुलाकात, जानिए पूरी डिटेल

अभी तक 5 देश थे अब ब्रिक्स+ में होंगे 11 देश
अभी ब्रिक्स में भारत के अलावा साउथ अफ्रीका, ब्राजील, चीन और रूस शामिल हैं. 6 नए देशों को शामिल करने के साथ अब ब्रिक्स को ब्रिक्स प्लस कहा जाएगा. सभी 6 नए देश 1 जनवरी 2024 से इस संगठन का हिस्सा होंगे. मोदी सरकार के कार्यकाल में भारत ने यूएई और सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में काम किया है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement