Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liz Truss Cabinet: लिज ट्रस बदलेंगी पूरी कैबिनेट, क्या ऋषि सुनक भी रहेंगे नई PM की टीम का हिस्सा?

Rishi Sunak: लिज ट्रस भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर नई पीएम बन चुकी हैं. जल्द वह नई कैबिनेट बनाने जा रही हैं. ऋषि सुनक के कैबिनेट में बने रहने पर असमंजस बनी हुई है.

Liz Truss Cabinet: लिज ट्रस बदलेंगी पूरी कैबिनेट, क्या ऋषि सुनक भी रहेंगे नई PM की टीम का हिस्सा?

ऋषि सुनक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लिज़ ट्रस (Liz Truss) कंजरवेटिव पार्टी की नेता चुनी जा चुकी हैं.  उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक को 20 हजार 927 वोटों से चुनाव हरा दिया है. वह ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी. लिज इससे पहले विदेश मंत्री रहीं हैं. उन्होंने अपने मंत्रिमंडल को विस्तार देने की तैयारी शुरू कर दी है. नवनिर्वाचित पीएम लिज ट्रस ने कैबिनेट को लेकर मंथन शुरू कर दिया है. हालांकि, लिज कैबिनेट में सुनक के शामिल होने पर सस्पेंस बना हुआ है. ऐसी चर्चा है कि वह निवर्तमान नेता बोरिस जॉनसन की शीर्ष टीम को पूरी तरह से बदल देंगी और पुराने चेहरों को हटाकर अपनी टीम बनाएंगी. इस बदलाव के संकेत प्रीति पटेल के इस्तीफे से भी दिख रहे हैं. प्रीति पटेल ने लिज ट्रस के पीएम चुने जाने के कुछ घंटे बाद ही गृह सचिव पद से इस्तीफा दे दिया.

ऋषि सुनक को लेकर सस्पेंस बरकरार
ऋषि सुनक इस मंत्रिमंडल में शामिल होंगे या नहीं, ये अभी तक साफ नहीं हो सका है. संभावना यह भी है कि पार्टी की तरफ से ऋषि सुनक को अगर ऑफर दिया जाता है तब भी मुश्किल है कि वे दायित्व संभालने के लिए तैयार हो जाएं. नतीजों के बाद ऋषि सुनक ने कहा कि उन्होंने नतीजों के बाद कहा कि उन्हें अपने द्वारा चलाए गए अभियान पर गर्व है. उन्होंने ये भी संकेत दिया कि अगर उन्हें लिज ट्रस की कैबिनेट में शामिल होने का ऑफर दिया जाता है तो इसे लेकर उन्होंने अभी कोई योजना नहीं बनाई है.

ये भी पढ़ेंः Liz Truss के जीतते ही प्रीति पटेल ने छोड़ा गृहमंत्री का पद, अब ब्रिटिश सरकार में कोई भारतीय नहीं

प्रीति पटेल को भी कैबिनेट में जगह मिलना मुश्किल 
भारतीय मूल की प्रीति पटेल को अब आगे मौका नहीं मिलने के आसार हैं. नए मंत्रिमंडल में अन्य प्रमुख पदों में व्यापार सचिव क्वासी क्वार्टेंग को राजकोष के चांसलर के रूप में तैयार किया जा रहा है. शिक्षा सचिव जेम्स क्लीवरली को ट्रस के विदेश सचिव के वर्तमान पोर्टफोलियो को संभालने के लिए प्रमोशन किया जाना है. 

इनपुट-एजेंसी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement