Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave in China: चीन के शहरों में पड़ने लगी भीषण गर्मी, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

China heatwave: चीन में लगातार तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है. चीन में नवीनतम हीटवेव की आशंका ने स्थितियों को और भयावह कर दिया है. वैश्विक स्तर से ज्यादा तापमान चीन में बढ़ रहा है.

Heatwave in China: चीन के शहरों में पड़ने लगी भीषण गर्मी, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

चीन के शहरों में बढ़ रहा है गर्मी का प्रकोप. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में हीटवेव (Heatwave) की विदाई हुई तो गर्मी की दस्तक चीन (China) में हो गई. चीन हीटवेव की नई लहर से जूझ रहा है. हीटवेव (Heatwave Crisis) की वजह से चीन में हालात बेहद खतरनाक हो गए हैं. यूरोप, ब्रिटेन और एशिया के कई देशों में तेज हीटवेव के बाद अब चीन भी इसी से जूझ रहा है. उत्तरी अमेरिका (North America) में और अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया था.

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने लगभग 70 शहरों में हीटवेव अलर्ट जारी किया है. देश के मौसम विभाग के मुताबिक चीन के कुछ हिस्सों में अगले आने वाले 10 दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Delhi NCR में अचानक ज्यादा संख्या में देखे जा रहे Snakes! जानिए क्या है वजह

कई शहरों में 40 पार होगा तापमान

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि इन शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार करने की उम्मीद है. 393 चीनी शहरों और कस्बों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस (Degrees Celsius) तक पहुंच सकता है. 

इस जिले में आसमान से बरसे अंगारे, जानिए अन्य शहरों का हाल

हीटवेव की दस्तक से परेशान चीन

अलग-अलग रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि ऐसे ही अगर तापमान में इजाफा होता रहा तो गर्मी की वजह से जंगल में आग लग सकती है. एक महीने में यह दूसरी बार है जब चीन में हीटवेव की लहर ने दस्तक दी है.

किन जगहों पर जारी है रेड अलर्ट?

चीन में औसत तापमान 1961 के बाद से सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. रविवार को झेजियांग और फ़ुज़ियान प्रांतों में कम से कम 13 मौसम स्टेशनों में स्थानीय तापमान में रिकॉर्ड इजाफा दर्ज किया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक झेजियांग में, दक्षिण-पूर्व में और कुछ शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Power Crisis : Delhi में गर्मियों में गहरा सकती है बिजली जाने की समस्या


और बढ़ेगा वैश्विक तापमान!

सामान्यतौर पर जुलाई के दिनों में चीन का तापमान औसतन 20 तक होगा है लेकिन इस साल यह 40 डिग्री तक पहुंच गया है. अधिकारी लगातार चेतावनी दे रहे हैं. जलवायु परिवर्तन की वजह से चीन के मौसम में अनियमितता आ रही है. वैश्विक तापमान और तेजी से बढ़ सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement