Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Prophet comment row: पैंगबर विवाद पर चीन की टिप्पणी, भारत को दे डाली ऐसी सलाह

यह टिप्पणी चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सरकारी चीनी मीडिया द्वारा पैगंबर विवाद को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी है.

Prophet comment row: पैंगबर विवाद पर चीन की टिप्पणी, भारत को दे डाली ऐसी सलाह

चीनी प्रवक्ता वांग वेनबिन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पैगंबर मोहम्मद विवाद को लेकर दुनिया भर में जो हंगामा मचा है, उसे लेकर अब चीन की टिप्पणी भी आ गई है. चीन अब भारत को समझा रहा है कि इस घटना से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता है. बता दें चीन में उइगर मुस्लिमों के हालात को लेकर पहले ही सवाल उठते रहे हैं. ऐसे में चीन की तरफ से दी गई इस सलाह पर भी सवाल उठ रहे हैं.

पैगंबर विवाद पर क्या बोला चीन
चीन ने कहा कि वह मानता है कि विभिन्न सभ्यताओं, विभिन्न धर्मों को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए और समान स्तर पर सह-अस्तित्व में रहना चाहिए. यह टिप्पणी चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सरकारी चीनी मीडिया द्वारा पैगंबर विवाद को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी है. उन्होंने कहा, 'हमने वर्तमान में चल रही खबरों पर गौर किया है. हमें उम्मीद है कि संबंधित घटना से ठीक से निपटा जा सकता है.' उन्होंने कहा कि अहंकार और पूर्वाग्रह को त्यागना महत्वपूर्ण है और सभी को एक दूसरे के धर्मों का सम्मान करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Bulldozer Action: कब और क्यों चलता है बुलडोजर, क्या हैं इससे जुड़े नियम, जानें पूरी डिटेल

क्या है मुद्दा
एक टीवी बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर नूपुर शर्मा ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इसके बाद से ही यह विवाद चल रहा है. इस पर कुछ मुस्लिम संगठन नाराज हो गए थे. देश भर के कई राज्यों में इसे लेकर हिंसक घटनाएं भी हुई हैं. कई जगह नूपुर के खिलाफ केस भी दर्ज कराए गए हैं. इस मामले में बीजेपी ने भी नूपुर शर्मा को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है.

यह भी पढ़ें- Prayagraj Violence: कौन है मास्टरमाइंड जावेद पंप, क्यों जुड़ा है नाम के साथ 'पंप'

मुस्लिमों से जुड़ा चीन का इतिहास
चीन में 2 करोड़ से ज्यादा मुस्लिम हैं. उइगर मुसलमान अल्पसंख्यक तुर्क जातीय समूह से ताल्लुक रखते हैं. चीन में जिन अल्पसंख्यक समुदायों को मान्यता दी गई है. उइगर उनमें से एक ही हैं. चीन इन्हें स्वदेशी समूह मानने पर सीधे तौर से मना कर चुका है.  इस समुदाय पर कई तरह के अत्याचारों की खबरें भी सामने आती रही हैं, लेकिन चीन इन बातों से हमेशा इनकार करता रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement