Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China Taiwan Clash: ताइवान की सीमा में घुसे 27 चीनी लड़ाकू विमान, क्या शुरू हो गया है युद्ध?

China Taiwan Clash: चीन, ताइवान पर लगातार दबाव बना रहा है कि वह किसी भी देश के साथ स्वतंत्र समझौता न करे. चीन को नैंसी पेलोसी का दावा भी रास नहीं आ रहा है. चीन चाहता है कि हर देश चीन की वन चाइना पॉलिसी को माने.

China Taiwan Clash: ताइवान की सीमा में घुसे 27 चीनी लड़ाकू विमान, क्या शुरू हो गया है युद्ध?

ताइवान पर मंडरा रहा है संकट का साया.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूनाइटेड स्टेट्स हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान (Taiwan) यात्रा से चीन (China) बेहद नाराज है. उनकी यात्रा से ताइवान को लाभ भले ही न मिला हो, चीन की नाराजगी जरूर मिल गई है. चीन के 27 युद्धक विमानों ने बुधवार को ताइवान के एयर डिफेंस इलाके में घुसपैठ की है. 

नैंसी पेलोसी और उनके प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान छोड़ दिया है. उनके दौर से पहले चीन ने आपत्ति जताई थी. चीन से साफ कहा था कि इस दौरे के परिणाम बेहद खतरनाक होंगे. अब वह दक्षिण कोरिया रवाना हो गई हैं. दक्षिण कोरिया के बाद वह अब जापान दौरे पर जाएंगे.

China Vs Taiwan: दो धड़ों में बंटी दुनिया, चीन के साथ आए पाक-रूस, ताइवान को मिलेगा किसका साथ?

ताइवान के एयर जोन में घुसे चीनी विमान

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया है, '27 पीएलए विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसे हैं. छह J-11 फाइटर जेट, पांच J-16 मल्टीरोल फाइटर्स और 16 SU-30 मल्टीरोल फाइटर्स ने ताइवान क्षेत्र में दस्तक दी है.'

चीन और ताइवान के बीच अगर युद्ध हुआ तो क्या होगा? सैन्य ताकत में कहां ठहरते हैं दोनों देश

ताइवान को अपना हिस्सा मानता है चीन

नैंसी पेलोसी की ताइवान की ऐतिहासिक यात्रा ने चीन को नाराज कर दिया है. बीजिंग स्व-शासित द्वीपीय देश पर अपना कब्जा जताता है. चीन को लगता है कि यह प्रांत चीन से अलग हुआ है जो एक न एक दिन चीन में शामिल हो जाएगा. चीन ने यह भी कहा है कि अगर ताइवान पर कब्जा करने के लिए उसे सैन्य कार्रवाई भी करनी पड़ी तो चीन पीछे नहीं हटेगा.

चीन-ताइवान के बीच विवाद की वजह क्या है? क्या दोनों देशों के बीच हो सकता है युद्ध

ताइवान भी चीन का जवाब देने के लिए है तैयार

सोमवार रात को भी 21 चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी थी. जवाब में ताइवान भी एक्टिव मोड में आ गया था. ताइवान ने एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम को एक्टिव कर दिया था और एयर पेट्रोलिंग प्लेन की तैनाती कर दी थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement