Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China के बाद अब ताइवान ने भी शुरू किया लाइव-फायर आर्टिलरी ड्रिल, क्या होकर ही रहेगा युद्ध?

Taiwan Live Fire Drills News: चीन के बाद अब ताइवान ने भी लाइव फायर ड्रिल शुरू कर दी है. इसके बाद आशंका जताई जा रही है कि यह मामला अभी और गरमा सकता है.

China के बाद अब ताइवान ने भी शुरू किया लाइव-फायर आर्टिलरी ड्रिल, क्या होकर ही रहेगा युद्ध?

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: चीन की ओर से ताइवान के आसपास आक्रामक सैन्य अभ्यास (War Drill) के बाद अब ताइवान भी सक्रिय हो गया है. ताइवान ने मंगलवार को लाइव फायर आर्टिलरी अभ्यास (Live Fire Artillery Drill) किया. ताइवान का कहना है कि चीन जानबूझकर उकसाने की कोशिश कर रहा है. पिछले हफ्ते अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से पहले बीजिंग ने नाराजगी प्रकट की थी. इसके बावजूद नैंसी पेलोसी ने ताइवान की यात्रा की. इसी यात्रा से नाराज चीन ने ताइवान के चारों ओर युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है.

    ताइवान के इस ड्रिल को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हमले के खिलाफ ताइवान की रक्षा का अनुकरण करने के लिए डिजाइन किया गया था. यह इस हफ्ते मंगलवार और गुरुवार को हो रहा है और ताइवान के वार्षिक हान कुआंग अभ्यास के हिस्से के रूप में इसकी योजना बनाई गई थी लेकिन बढ़ते तनाव के बीच आता है और चीन के कहने के ठीक बाद यह उत्तर, दक्षिण-पश्चिम और बड़े पैमाने पर हवाई और समुद्री अभ्यास का विस्तार करेगा.

    यह भी पढ़ें- IMEI नंबर क्या होता है? महज एक नंबर से पुलिस चोरों का कैसे लगा लेती है पता

    युद्ध अभ्यास जारी रखेगा चीन
    चीन के अभ्यास के लिए कोई नई औपचारिक समाप्ति तिथि की घोषणा नहीं की गई है और बीजिंग के रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की कि मंगलवार को ताइवान के आसपास उसका युद्ध अभ्यास जारी रहेगा. इस बीच ताइवानी टेलीविजन ने बताया कि द्वीप के दक्षिण में पिंगटुंग काउंटी में ताइपे के सैन्य अभ्यास के दौरान तटीय क्षेत्रों में आग लगा दी गई थी, जो पहले चीनी सेना द्वारा अपने स्वयं के अभ्यास के लिए नामित क्षेत्र के पास था.

    यह भी पढ़ें- Bihar Political Crisis: बिहार में टूट गया बीजेपी-जेडीयू गठबंधन! इस्तीफा देंगे नीतीश कुमार- सूत्र

    ताइवान के विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा सैन्य युद्धाभ्यास जारी रखने की निंदा की और कहा कि बीजिंग की गतिविधियों से पता चलता है कि वह ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से पूर्वी और दक्षिण चीन सागर को जोड़ने और पूरे क्षेत्र को अपना आंतरिक जल बनाने की कोशिश कर रही है. ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने मंगलवार को ताइपे में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'इन सैन्य अभ्यासों के पीछे चीन की असली मंशा ताइवान जलडमरूमध्य और पूरे क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने की है.'

    वू ने कहा कि चीन के बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास, मिसाइल लॉन्च और साइबर हमले बीजिंग की ताइवान पर आक्रमण की तैयारी के लिए सैन्य प्लेबुक का हिस्सा थे. उन्होंने कहा कि वे द्वीप पर सार्वजनिक मनोबल को कमजोर करने की रणनीतियां थीं. वू ने कहा, 'बीजिंग अपने अभ्यास के बाद इस तरह की सैन्य कार्रवाई को नियमित बनाने की कोशिश कर सकता है, कुछ चीनी मीडिया टिप्पणीकारों ने कहा कि सैन्य अभ्यास एक नियमित अवसर बन सकता है.'

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement