Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका के ऊपर उड़ा एक और चीनी जासूसी गुब्बारा, परेशान बाइडेन सरकार के विदेश मंत्री ने टाला चीन दौरा

US Spy Balloon: अमेरिका के हवाई क्षेत्र में संदिग्ध गुब्बारे देखे जाने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है. अमेरिकी सरकार लगातार इस पर नजर बनाए हुए है.

अमेरिका के ऊपर उड़ा एक और चीनी जासूसी गुब्बारा, परेशान बाइडेन सरकार के विदेश मंत्री ने टाला ��चीन दौरा

Spy Balloon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते दो दिनों के अमेरिका कुछ गुब्बारों से परेशान है. अमेरिका का कहना है कि ये चीन के जासूसी गुब्बारे हैं. मोंटाना में एक जासूसी गुब्बारा दिखने के बाद अब  लैटिन अमेरिका के हवाई क्षेत्र में भी एक बड़ा सा गुब्बारा देखा गया है. अभी तक अमेरिका ने इसे गिराने की कोई कोशिश नहीं की है. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी चीन यात्रा टाल दी है. अमेरिका अभी भी यह तय नहीं कर पाया है कि इस गुब्बारे का आखिर किया क्या जाए. अनुमान लगाया जा रहा है कि जिस रफ्तार से यह गुब्बारा हवा में उड़ रहा है उसके हिसाब से यह अभी कुछ और दिनों तक अमेरिकी हवाई क्षेत्र में ही रहेगा. 

सामने आई तस्वीरों को जूम करके देखने पर पता चलता है इसका निचला हिस्सा सैटेलाइट जैसा है. चीन का भी यही कहना है कि यह एक रिसर्च सैटेलाइट है. अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि इस समय उनका आकलन है कि यह कुछ दिन अमेरिका के ऊपर रहेगा लेकिन हम अपने विकल्प खुले रखेंगे. एक अधिकारी ने कहा कि गुब्बारे के नीचे एक बड़ा पेलोड है. उन्होंने बताया कि यह गुब्बारा इस समय मध्य अमेरिका में है और पूर्व की ओर बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें- अमेरिका के आसमान में दिखे चीन के जासूसी गुब्बारे, हाई अलर्ट पर सेना, फाइटर जेट तैनात

अमेरिका सरकार के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, 'हमें एक और गुब्बारे के लैतिन अमेरिका के ऊपर से गुजरने की खबरें मिल रही हैं. हमारा आकलन है कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है. इस समय हमारे पास देने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है.' इससे पहले मोंटाना में एक चीनी जासूसी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ता देखा गया था. इसके ठीक अगले ही दिन लैटिन अमेरिका में भी ऐसा ही एक गुब्बारा देखा गया है.

एंटनी ब्लिंकन ने टाला चीन दौरा
अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी चीन यात्रा स्थगित कर दी थी. वहीं, चीन ने दावा किया है कि यह सिर्फ़ मौसम पर रिसर्च करने वाला एक सैटेलाइट है जो अपना रास्ता भटक गया है. चीन ने कहा है कि उसका किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार और वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान को IMF ने भी दिखाया ठेंगा, क्या अब श्रीलंका जैसा ही होगा पड़ोसी देश का हाल 

एंटनी ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर चीन और अमेरिका के संबंधों में बढ़े तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत शुक्रवार रात चीन की यात्रा पर रवाना होने वाले थे. चीन के दावों से उलट अमेरिका का मानना है कि चीन इन गुब्बारों का इस्तेमाल जासूसी के लिए कर रहा है.

क्या गुब्बारे को गिरा सकता है अमेरिका?
चर्चाएं हो रही हैं कि आखिर इस गुब्बारे को गिराया क्यों नहीं जा रहा है. गुब्बारे दिखने के बाद अमेरिका ने अपने फाइटर जेट हवा में भेजे हैं, हवाई सुरक्षा बढ़ाई गई है लेकिन अभी तक इन गुब्बारों को हाथ नहीं लगाया गया है. अमेरिका का कहना है कि F22 फाइटर जेट इसे मार गिराने के लिए तैयार हैं लेकिन ऐसा करना काफी खतरना हो सकता है.

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल वे इस गुब्बारे पर नजर रख रहे हैं. अगर हम इस गुब्बारे को मार गिराने की कोशिश करते हैं तो जमीन पर जो कचरा और मलबा गिरेगा वह लोगों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement