Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spy Balloon: अमेरिका के आसमान में दिखे चीन के जासूसी गुब्बारे, हाई अलर्ट पर सेना, फाइटर जेट तैनात

Chinese Spy Balloon News: अमेरिका के मोंटाना में जासूसी गुब्बारे देखे जाने के बाद से हड़कंप मच गया है. अमेरिका की सेनाएं अलर्ट पर हैं.

Spy Balloon: अमेरिका के आसमान में दिखे चीन के जासूसी गुब्बारे, हाई अलर्ट पर सेना, फाइटर जेट तैनात

Spy Balloon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका के आसमान में रहस्यमयी गुब्बारे (Spy Balloon) देखे जाने के बाद हड़कंप मच गया है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ये चीन का जासूसी गुब्बारा है. सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिसमें इस बड़े से गुब्बारे को उड़ता देखा जा सकता है. अमेरिकी हवाई क्षेत्र में इस तरह की हरकत के बाद अमेरिका की सेनाएं अलर्ट पर हैं. अमेरिका के फाइटर जेट उस इलाके में लगातार उड़ान भर रहे हैं जहां यह गुब्बारा देखा जा रहा है. आरोप है कि चीन इस तरह के गुब्बारों की मदद से जासूसी कर रहा है.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की चीन यात्रा से कुछ दिन पहले यह घटना हुई है. अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने पत्रकारों से कहा, 'अमेरिकी सरकार को एक जासूसी गुब्बारे का पता चला है और उस पर नजर रखी जा रही है. यह गुब्बार अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा था. नोराड (नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड) उस पर करीबी नजर बनाए है.' रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी सेनाएं अलर्ट पर हैं और एयर फोर्स के फाइटर जेट भी तैयार हैं. अधिकारियों का कहना है कि अगर इसे मार गिराने के आदेश मिलते हैं तो तुरंत ऐक्शन लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान को IMF ने भी दिखाया ठेंगा, क्या अब श्रीलंका जैसा ही होगा पड़ोसी देश का हाल

'जमीन पर नहीं है कोई खतरा'
पैट राइडर ने बताया कि इस गुब्बारे को मोंटाना में देखा गया था और इसका आकार लगभग तीन बसों के बराबर बताया जा रहा है. पैट राइडर ने कहा, 'गुब्बारे के बारे में पता चलते ही अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई की.' उन्होंने कहा कि गुब्बारा कमर्शिल हवाई क्षेत्र से काफी ऊंचाई पर है और इससे जमीन पर लोगों को कोई खतरा नहीं है.

यह भी पढ़ें- भारत और अमेरिका कर रहे डिफेंस और टेक्नोलॉजी की डील, जलकर राख हो जा रहा है चीन 

एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को इस घटना के बारे में जानकारी दी गई है. अमेरिका इससे निपटने के लिए तमाम विकल्पों पर गौर कर रहा है. अधिकारियों ने बताया कि ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिली और अमेरिकी उत्तरी कमान के जनरल ग्लेन वैनहर्क ने जमीन पर लोगों की सुरक्षा को संभावित खतरे के मद्देनजर त्वरित कार्रवाई करने को कहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement