Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: China में सेना ने कर दिया तख्तापलट? राष्ट्रपति शी जिनपिंग हाउस अरेस्ट? जानिए क्या है सच्चाई

China Xi Jinping News: सोशल मीडिया पर तेजी से दावा किया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जेल में डालकर सेना ने सत्ता पर कब्जा कर लिया है.

Fact Check: China में सेना ने कर दिया तख्तापलट? राष्ट्रपति शी जिनपिंग हाउस अरेस्ट? जानिए क्या है सच्चाई

क्या चीन में तख्तापलट हो चुका है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर तेजी से हो रहे एक दावे ने दुनिया भर में सनसनी मचा दी है. ट्विटर पर दावा किया जा रहा है कि चीन की सेना (Chinese Army) ने तख्तापलट कर दिया है. इस दावे के अनुसार, चीन की सेना ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को (Xi Jinping) हाउस अरेस्ट कर लिया है और अपनी सत्ता काबिज करने की तैयारी है. ठीक वैसा है जैसा म्यांमार और पाकिस्तान में कुछ सालों पहले हो चुका है. ट्विटर पर #XiJinping हैशटैग पर हजारों की संख्या में ट्वीट किए जा रहे हैं. हालांकि, चीन के आधिकारिक मीडिया ने अभी तक इसपर चुप्पी ओढ़ रखी है.

चीन के ही कुछ सोशल मीडिया यूजर्स की ओर से दावा किया गया कि शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट में रखा गया है. इसके अलावा, यह भी दावा किया जा रहा है कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शी जिनपिंग को राष्ट्रपति के पद से हटा दिया है और सत्ता अपने हाथ में ले ली है. इसमें जनरल ली कियाओमिंग का नाम भी तेजी से चर्चा में आया है. कहा जा रहा है कि अब चीन के राष्ट्रपति ली कियाओमिंग चीन के नए राष्ट्रपति बन गए हैं.

यह भी पढ़ें- भारत ने पाकिस्तान को दिखाया आईना- 'आतंकियों को शरण देने वाले न करें शांति की बात'

क्या है सच्चाई?
फिलहाल, ऐसी खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इंटरनेशनल डेस्क के पत्रकारों का मानना है कि ऐसी बातें सिर्फ़ कोरी चर्चा भर हैं. चीन की खबरें देने वाले ग्लोबल टाइम्स, सीएनएन या बीबीसी जैसे चैनलों ने भी इस बात की पुष्टि नहीं की है. ऐसे में अब तक का सच यही है कि शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट नहीं किया गया है और न ही चीन में कोई तख्तापलट हुआ है.

दावा किया गया है कि चीन में बड़े पैमाने पर फ्लाइट्स को कैंसल किया गया है. शुक्रवार को लगभग 60 प्रतिशत उड़ाने रद्द कर दी गईं. शी जिनपिंग की गिरफ्तारी की चर्चा इसलिए की जा रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से उनका विरोध हो रहा है. हाल ही में उनके विरोधी माने जाने वाले एक पूर्व मंत्री को रिश्वत लेने के आरोपों में फांसी की सजा सुनाई गी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement