Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Japan Earthquake: भूकंप के 21 झटकों से दहला जापान, 34 हजार घरों की बिजली गुल, अब भारी सुनामी का खतरा

Japan Tsunami Update: जापान के पश्चिमी क्षेत्र में 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद समुद्र में तेज लहरें शुरू हो गए हैं. जिससे देश पर सुनामी का खतरा मंडरा रहा है.

Latest News
Japan Earthquake: भूकंप के 21 झटकों से दहला जापान, 34 हजार घरों की बिजली गुल, अब भारी सुनामी का खतरा

earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जापान की धरती सोमवार को तेज भूकंप के झटकों से दहल उठी. पश्चिमी समुद्री क्षेत्र में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिएक्टर पैमानें पर भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई. सरकार ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई और लोगों से तटीय इलाकों से जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा है. 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने स्थानीय समयानुसार शाम 4 बजे इशिकावा के समुद्र तटों और आसपास के प्रांतों में भूकंप आने की सूचना दी, जिनमें से एक की प्रारंभिक तीव्रता 7.6 मापी गई. इसने इशिकावा के लिए एक गंभीर स्तर की सुनामी चेतावनी और होंशू द्वीप के बाकी पश्चिमी तट के लिए निचले स्तर की सुनामी चेतावनी जारी की. जापान के सरकारी प्रसारक ‘एनएचके टीवी’ ने चेतावनी दी कि समुद्र में लहरें पांच मीटर तक पहुंच सकती हैं. इसने लोगों से जल्द से जल्द ऊंचे स्थानों या पास की इमारत की ऊपरी मंजिलों पर चले जाने का आग्रह किया है.

घरों का खाली करने का आदेश
भूकंप के झटकों के बाद जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने खतरे वाली जगहों से लोगों को तुरंत खाली करने की अपील की है. सरकार ने निवासियों को संभावित आगे के भूकंपों के लिए तैयार रहने के लिए आगाह किया है. इस भूकंप की वजह से भारी नुकसान होने की संभावना है. भूकंप इतना तेज था कि घरों का सामान तितर-बितर हो गया. जापान के पश्चिमी इलाकों में बिजली भी गुल हो गई है. जिसकी वजह से ट्रेन सेवाएं भी बाधित हैं.

'जापान में इस समय हर मिनट अहम'
एनएचके के मुताबिक, जापान के पश्चिमी तट पर निगाटा और अन्य क्षेत्रों में लगभग तीन मीटर ऊंची सुनामी आने की आशंका जताई गई. इसके अनुसार, समुद्र तट पर कम ऊंचाई की सुनामी लहरें पहले ही दर्ज की गई हैं. भूकंप प्रभावित क्षेत्र में स्थित एक परमाणु संयंत्र तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि संयंत्र में अब तक किसी तरह की संचालन संबंधी दिक्कत सामने नहीं आई है. सरकार के प्रवक्ता योशिमासा हयाशी ने कहा कि क्षेत्र में स्थित परमाणु संयंत्रों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की सूचना नहीं है. उन्होंने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील करते हुए कहा कि हर एक मिनट अहम है. कृपया तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं.’ 

इन देशों पर मंडराया संकट
उत्तर कोरिया और रूस ने भी अपने कुछ हिस्सों में समुद्र में एक मीटर ऊंची लहरे उठने की चेतावनी जारी की है. रूस के अधिकारियों ने सखालिन द्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है. वहीं, दक्षिण कोरिया में मौसम एजेंसी ने कुछ पूर्वी तटीय शहरों के निवासियों से समुद्र के स्तर में संभावित बदलावों पर नजर रखने का आग्रह किया है. प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने भूकंप और सुनामी के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक विशेष आपातकालीन केंद्र स्थापित किया है. (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement