Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: व्लादिमीर Putin ने दिया Russia में Covid वैक्सीन को नष्ट करने का आदेश? जानिए सच्चाई

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया है. रूसी दूतावास के प्रवक्ता दिमित्री सोलोडोव ने इसे गलत बताया है.

Fact Check: व्लादिमीर Putin ने दिया Russia में Covid वैक्सीन को नष्ट करने का आदेश? जानिए सच्चाई

Vladimir Putin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोविड महामारी दुनिया से अभी खत्म नहीं हुई है. बीमारी के बीच दावा किया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोनावैक्सीन के पूरे स्टॉक को खत्म करने का निर्देश दिया है. सोशल मीडिया पर अपनी बात को सच साबित करने के लिए लोग न्यूज आर्टिकल भी शेयर कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर न्यूज का स्क्रीनशॉट जमकर वायरल हो रहा है.

आर्टिकल के मुताबिक रूस में HIV का कहर बढ़ रहा है, जिसका कनेक्शन कोविड वै्क्सीन से मिलाया जा रहा है.न्यूज में दावा किया गया है कि व्लादिमीर पुतिन ने इस वजह से कोरोना वैक्सीन नष्ट करने का आदेश दिया है. 

सोशल मीडिया पर @Red_Pill_Led नाम के एक यूजर ने लिखा है, 'रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आदेश दिया है कि सभी कोविड-19 वैक्सीन के स्टॉक को रूस की जमीन से खत्म कर दिया जाए.'

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में बढ़ रहा H3N2 वायरस का खतरा तो पुडुचेरी में स्कूल बंद, बढ़ते डर के बीच क्या है राज्यों की तैयारियां?

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?

दुनिया के 71 से ज्यादा देशों में रूस की वैक्सिीन स्पुतनिक V का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसकी लाखों खुराक भारत भी खरीद चुका है. रूस अगर ऐसा कोई भी आदेश देता तो सबसे पहले उन देशों को इसकी सूचना देता, जिन्हें वैक्सीन बेची गई है. रूस इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना भी जारी करता. ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है. 

फैक्ट चेक.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मतुाबिक भारत में रूस के दूतावास के प्रवक्ता दिमित्री सोलडोव ने कहा है कि यह खबर फर्जी है, ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः असली पुलिस का आया फोन तो दिखेगा हरा और नीला बैज, साइबर ठगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने Truecaller से मिलाया हाथ

कैसे दुनियाभर में फैली अफवाह? 

Real Raw News नाम की एक वेबसाइट पर पहले एक आर्टिकल पब्लिश हुआ. सोशल मीडिया पर देखते-देखते यह आर्टिकल वायरल हो गया. वेबसाइट के 'About US' सेक्शन में साफ लिखा है कि यह वेबसाइट मजाक, व्यंग और पौरोडी की खबरें पब्लिश करती है. यह खबर महज अफवाह है. सच्चाई से इसका कोई दूर-दूर तक वास्ता नहीं है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement