Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Floods: भारत ही नहीं पाकिस्तान भी है बाढ़ से बेहाल, 5.5 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

Flood in Pakistan News: बाढ़ की वजह से पाकिस्तान के कई राज्यों का बुरा हाल हो गया है. हालात ऐसे हैं कि पाकिस्तान इस साल ही 550 करोड़ डॉलर का नुकसान उठा सकता है.

Floods: भारत ही नहीं पाकिस्तान भी है बाढ़ से बेहाल, 5.5 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

बाढ़ से बेहाल है पाकिस्तान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस साल बारिश के बेतरतीब पैटर्न ने भारत के कई राज्यों को परेशान कर दिया है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बहुत कम बारिश हुई है. वहीं, उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान और असम जैसे राज्य बाढ़ (Floods) से जूझ रहे हैं. भारत के साथ-साथ पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी अचानक आई बाढ़ (Pakistan Floods) और उफान पर बहने वाली नदियों के कहर की वजह से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और अब तक सैकड़ों की जान जा चुकी है. शुरुआती अनुमान बताते हैं कि बाढ़ की वजह से पाकिस्तान को 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है.

पंजाब के सिंध और पंजाब प्रांतों में गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है. इसके अलावा, प्याज, टमाटर और खरीफ की मिर्च को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है. अकेले कपास की फसलों के नुकसान का अनुमान 2.6 अरब डॉलर आंका गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान के कपड़ा और चीनी निर्यात में एक अरब डॉलर तक गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें- Pakistan: बाढ़ से मची तबाही, सैंकड़ों बच्चों समेत एक हजार लोगों की मौत, करोड़ों बेघर, आपातकाल लागू

डरा रहा है अनाज और बीज का संकट
समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सिंध में सरकारी गोदामों में जमा कम से कम 20 लाख टन गेहूं बारिश और बाढ़ के कारण खराब हो गया है, जिससे देश की खाद्य सुरक्षा को भी खतरा है. कृषि क्षेत्र में तबाही का मतलब है कि पाकिस्तान को न केवल उद्योगों के लिए आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ेगा, बल्कि देश में बीज संकट भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- अल्लाह का धर्म फैलाने के लिए बनानी होगी इस्लामिक आर्मी, मुस्लिम स्कॉलर का भड़काऊ वीडियो वायरल

आर्थिक तंगी से बेहाल पाकिस्तान के अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि इस मौसम में बारिश और बाढ़ से 8,00,000 से अधिक मवेशी मारे गए हैं. बाढ़ ने चार प्रांतों में सड़क और कम्युनिकेशन नेटवर्क को भी नष्ट कर दिया है. समा टीवी ने बताया कि अधिकारियों ने अनुमानित नुकसान 2 अरब डॉलर रखा है. निर्माणाधीन मोहमंद बांध और विभिन्न स्थानों पर हेडवर्क्‍स से हुई क्षति ने बाढ़ के नुकसान को बढ़ा दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement