Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EU Elections: यूरोपीय संघ के चुनाव में इमैनुएल मैक्रों की बड़ी हार, फ्रांस की संसद को किया भंग, इस तारीख को होंगे चुनाव

यूरोपीय संघ (European Union) के रूझानों में नेशनल रैली को 31.50 % मत प्राप्त हुए, वहीं रिनेसां पार्टी को महज 15.20% मत हासिल हुए. तीसरे स्थान पर 14.3% मत के संग सोशलिस्ट पार्टी रही है. 

Latest News
EU Elections: यूरोपीय संघ के चुनाव में इमैनुएल मैक्रों की बड़ी हार, फ्रा��ंस की संसद को किया भंग, इस तारीख को होंगे चुनाव

France President Macron

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरोपीय संघ (European Union) के भीतर संसदीय चुनाव हो रहे हैं. इस संसदीय चुनाव (Parliamentary Election) में कुल 720 सीटों के लिए मतदान (Voting) होते हैं. इस चुनाव में चुनकर आने वाले सांसद ही यूरोपीय संसद को चलाते हैं. एग्जिट पोल्स में दक्षिणपंथी पार्टियों को जीतते हुए दिखाया जा रहा है. अनुमान है कि इस बार यूरोपीय संघ के संसद का स्वरूप काफी नया और अलग होगा. एग्जिट पोल के रुझानों में फ्रांस के राष्ट्रपति मैंक्रों की रिनेसां पार्टी को भारी हार का सामना करना पड़ रहा है, वहीं उनके प्रतिद्वंदि मरीन ली पेन की दक्षिणपंथी पार्टी नेशनल रैली को भारी बढ़त हासिल होता दिखाई दे रहा है. इन रुझानों के आते ही कुछ घंटे बाद मैक्रों ने फ्रांस की नेशनल एसेंबली को भंग करने की घोषणा कर दी. 


यह भी पढ़ें- जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह कैबिनेट में शामिल, कौन बनेगा ‌BJP का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष?


अब फ्रांस में होंगे चुनाव
मैक्रों का ये फैसला सबको चौंकाने वाला है. सियासी गलियारों में इसको लेकर जमकर अटकलबाजियां हो रही हैं. नेशनल एसेंबली भंग होने के बाद वहां सासंदीय चुनाव 30 जून से शुरू हो जाएगा. ये चुनाव दो चरण में कराए जाएंगे. दूसरे चरण को लेकर 7 जुलाई को मतदान कराए जाएंगे. ये सारी घोषणा करते हुए उन्होंने जनता से कहा कि 'यूरोपीय संघ के चुनाव के नतीजे हमारी सरकार के लिए विनाशकारी हैं. इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है. मैंने नेशलन असंबली को बर्खास्त कर दिया है. अब आप अपना सियासी भविष्य अपने हिसाब से चुन सकते हैं. मुझे विश्वास है कि आप उचित निर्णय लेंगे. आपको बताते चलें कि यूरोपीय संघ के रूझानों में नेशनल रैली को 31.50 % मत प्राप्त हुए, वहीं रिनेसां पार्टी को महज 15.20% मत हासिल हुए. तीसरे स्थान पर 14.3% मत के संग सोशलिस्ट पार्टी रही है. 

कैसे होता है यूरोपीय संघ का संसदीय चुनाव?
यूरोपीय संघ के संसदीय चुनाव की शुरुआत 6 जून को हुई थी. इसको लेकर कल यानी रविवार को अंतिम फेज के मतदान होने हैं. रविवार को आखिरी चरण को लेकर मतदान हुए हैं. इस दौरान फ्रांस सहित 20 यूरोपियन देशों में मतदान कराए गए हैं. यूरोपीय संघ में कुल 27 देश आते हैं. इन देशों में लगभग 37 करोड़ से ज्यादा मतदाता मौजूद हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement