Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दम घुटने से हुई थी Hasan Nasrallah की मौत, जानें पूरी इनसाइड स्टोरी 

Hasan Nasrallah Death: लगभग 3 दशक तक हिज्बुल्लाह की कमान संभालने वाले हसन नसरल्लाह की मौत इजरायल के लिए बड़ कामयाबी है. अब उसकी मौत के पीछे की पूरी कहानी सामने आ गई है. 

Latest News
दम घुटने से हुई थी Hasan Nasrallah की मौत, जानें पूरी इनसाइड स्टोरी 

हसन नसरल्लाह की मौत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

इजरायल की एयर स्ट्राइक (Israel Air Strike) में हिज्बुल्लाह का चीफ कमांडर हसन नसरल्लाह (Hasan Nasrallah) भी अपनी बेटी के साथ मारा जा चुका है. इजरायल के प्रधानमंत्र बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे अपने देश के लिए बड़ी सफलता बताया है. नसरल्लाह के मारे जाने की पूरी कहानी अब सामने आई है. सीक्रेट बंकर में छुपा हिज्बुल्लाह कमांडर अपने खास गुर्गों के साथ मीटिंग ले रहा था. इजरायल ने उसके ठिकाने पर सटीक हमला कर काम तमाम कर दिया. जानें 3 दशक तक हिज्बुल्लाह का सर्वेसर्वा रहा नसरल्लाह कैसे मारा गया. 

बंकर में जहरीले धुएं में दम घुटने से हुई मौत 
इजरायल की मीडिया के मुताबिक, हसन नसरल्लाह बेरूत में हिज्बुल्लाह के सीक्रेट बंकर में छिपा हुआ था. उसकी सटीक लोकेशन ट्रेस करने के लिए आईडीएफ (IDF) ने महीनों पहले से मिशन पर था. कई सीक्रेट एजेंट भी खास तौर पर इसी काम के लिए लगाए गए थे. 27 सितंबर को इजरायल के हमले में नसरल्लाह की मौत हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीक्रेट बंकर में जहरीला धुआं फैलने की वजह से नसरल्लाह और उसके साथियों का दम घुटने लगा और इससे ही उन सबकी मौत हुई.


यह भी पढ़ें: Nasrallah की मौत से Middle East में घमासान, क्या बनेगा तीसरे विश्व युद्ध का साक्षी?


नसरल्लाह जिस इमारत में था वहां पर बम गिरने की वजह से 30 फीट तक गहरा गड्ढा हो गया था. इस बंकर को मटियामेट करने के लिए इजरायल डिफेंस फोर्स ने अत्याधुनिक जीबीयू-72 ग्रेड के बंकर बस्टर बम का इस्तेमाल किया था. ये स्टील से बने बंकर को भी ढहाने में सक्षम होते हैं. नसरल्लाह की मौत के कुछ घंटों तक हिज्बुल्लाह ने इससे इनकार किया था. हालांकि, बाद में मौत की पुष्टि करते हुए इजरायल और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को सबक सिखाने की बात जरूर कही थी.


यह भी पढ़ें: आर-पार के मूड में इजरायल, नसरल्लाह के बाद एक और दुश्मन को किया ढेर  


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement