Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल बाद अंतरिक्ष से भी आया बधाई संदेश, जानिए क्या है खास

Independence Day 2022 Messages: भारत की आजादी के 75वें साल के मौके पर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से भी बधाई आई है. स्पेस स्टेशन में मौजूद वैज्ञानिकों ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव पर देश को शुभकामनाएं दी हैं.

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल बाद अंतरिक्ष से भी आया बधाई संदेश, जानिए क्या है खास

स्पेस स्टेशन से भारत को भेजी गई बधाई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर दुनियाभर से भारत को बधाइयां दी जा रही हैं. देश भी इसे 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Amrit Mahotsav) के तौर पर मना रहा है. देश के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के पहले ही अंतरिक्ष से भी भारत को बधाइयां आई हैं. अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में मौजूद वैज्ञानिकों ने वीडियो बनाकर भारत को बधाई दी है. भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो (ISRO) ने इसके लिए अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा और यूरोप की स्पेस एजेंसी ईएसए समेत स्पेस स्टेशन के बाकी सहयोगियों को धन्यवाद दिया है.

अंतरिक्ष यात्री समांथा क्रिस्टोफरेटी इन दिनों अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में रह रही हैं. उन्होंने भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक बधाई संदेश भेजा है. स्पेस स्टेशन से ही भेजे एक वीडियो संदेश में समांथा ने कहा है, 'भारत की आजादी के 75 साल होने के मौके पर उसे बधाई देना काफी खुशी की बात है. इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) और अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों ने कई मिशन पर साथ काम किया है.'

यह भी पढ़ें- Independence Day 2022: क्यों पाकिस्तान के एक दिन बाद भारत मनाता है स्वतंत्रता दिवस, जानें वजह

अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों के साथ काम कर रही है इसरो
इसरो के दो बड़े प्रोजेक्ट का जिक्र करते हुए समांथा ने कहा, 'यह सहयोग आगे भी जारी है कि क्योंकि इसरो की टीम NISAR अर्थ साइंस मिशन के डेवलपमेंट पर साथ ही काम कर रही है. इससे, आपदाओं को ट्रैक करने और जलवायु परिवर्तन को अच्छे से समझने में मदद मिलेगी.' आपको बता दें कि NISAR प्रोजेक्ट पर इसरो और नासा समेत कई स्पेस एजेंसियां साथ मिलकर काम कर रही हैं. 

यह भी पढ़ें- Independence Day 2022 : एक ओर आजाद हुआ था देश, दूसरी ओर बजी थी 'शहनाई'

अंतरिक्ष की दुनिया में भारत काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. चंद्रयान-1 की सफलता के बाद भारत का चंद्रयान-2 पूरी तरह सफल तो नहीं हुआ था लेकिन इससे भारत के हौसला नहीं टूटा है. भारत अभी गगनयान मिशन पर काम कर रहा है. इसके अलावा भी कई अहम मिशन पर भारत की स्पेस एजेंसी काम कर रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement