Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iran के विदेश मंत्री ने कैंसिल किया भारत दौरा, जानिए Hijab Protest से क्या है इसका लिंक

Iran Hijab Protest: ईरान में एक युवती पिछले साल हिजाब नहीं पहनने पर पुलिस टार्चर से मरी थी. तब से वहां हिजाब विरोधी आंदोलन जारी है.

Iran के विदेश मंत्री ने कैंसिल किया भारत दौरा, जानिए Hijab Protest से क्या है इसका लिंक

iran foreign minister

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: India Iran Relationship- ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियान (Hossein Amir-Abdollahian) ने अपना भारत दौरा अचानक रद्द कर दिया है. ईरानी विदेश मंत्री को अगले महीने 3 और 4 मार्च को होने वाले रायसीना डायलॉग (Raisina dialogue) में शामिल होना था. ईरान सरकार ने दौरा रद्द करने की जानकारी इस कार्यक्रम के आयोजकों को दे दी है. हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई औपचारिक कारण नहीं बताया है, लेकिन ईरानी विदेश मंत्री का दौरा रद्द होने को हिजाब विरोधी आंदोलन के एक वीडियो से जोड़कर देखा जा रहा है. यह वीडियो करीब एक महीना पहले रायसीना डायलॉग- 2023 के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल हुआ था, जिसमें ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी आंदोलन (Iran Hijab Protest) की झलक थी. 

करीब 110 सेकंड का था वीडियो

यह प्रमोशनल वीडियो करीब 110 सेकंड लंबा था, जिसमें ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iran President Ebrahim Raisi) के फुटेज के साथ विरोध में अपने बालों को काटती ईरानी महिलाओं का छोटा सा शॉट इस्तेमाल किया गया था. वीडियो में सही हेडस्कार्फ नहीं पहनने पर ईरान की मोरल पुलिस (Iran Moral Police) के टॉर्चर से 22 वर्षीय कुर्द महिला महशा अमीनी (Mahsa Amini) की मौत के बाद शुरू हुए आंदोलन को दिखाया गया था. इसके बाद हिजाब विरोधी आंदोलन में ईरानी महिलाओं ने अपने बाल काटकर महशा की मौत का विरोध जताया था. महशा की मौत के ईरान की सड़कों पर हिजाब विरोधी आंदोलन भड़क गया था, जिसमें हजारों महिलाओं के साथ ही हिजाब का विरोध करने वाले पुरुषों ने भी शिरकत की थी. इनमें बहुत सारी जानी-मानी हस्ती भी थीं.

ईरान सरकार हुई इस वीडियो से नाराज

सूत्रों के हवाले से Indian Express की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वीडियो ने ईरान की सरकार को नाराज कर दिया. भारत में ईरान का दूतावास अपने विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियान के भारत दौरे की तैयारी में जुटा था. वीडियो आने के बाद वह भी नाराज हो गया. सूत्रों का कहना है कि ईरानी दूतावास ने भारतीय विदेश मंत्रालय और रायसीना डायलॉग के आयोजक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन से इस वीडियो को लेकर नाराजगी भी जताई थी. दूतावास ने अपने राष्ट्रपति को प्रदर्शनकारियों के साथ दिखाकर छवि खराब करने पर भी आपत्ति जताई थी और इस हिस्से को वीडियो से हटाने का आग्रह किया था. इसके बाद ईरानी विदेश मंत्री ने अचानक अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement