Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iran Hijab Protest: महिलाओं के आगे झुकने पर मजबूर हुई ईरान सरकार, मोरैलिटी पुलिस को किया सस्पेंड

Iran Morality Police Suspended: ईरान सरकार ने अपनी मोरैलिटी पुलिस को सस्पेंड कर दिया है. यह फैसला महिलाओं के जोरदार प्रदर्शन के बाद लिया गया है.

Iran Hijab Protest: महिलाओं के आगे झुकने पर मजबूर हुई ईरान सरकार, मोरैलिटी पुलिस को किया सस्पेंड

3 महीने से चल रहा है महिलाओं का प्रदर्शन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ईरान में इस्लामी कानूनों को लागू करवाने के लिए एक मोरैलिटी पुलिस (Iran Morality Police) होती है. हिजाब न पहनने के आरोप में गिरफ्तार हुई महसा अमीनी (Mahsa Amini) से मोरैलिटी पुलिस ने जमकर क्रूरता की थी. महसा अमीनी को इतना मारा-पीटा गया कि पुलिस कस्टडी में उनकी मौत हो गई. महसा अमीनी की मौत के बाद ईरान की महिलाओं ने हिजाब कानून और सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन (Iran Women Protest) किया. इन प्रदर्शनों के खिलाफ भी मोरैलिटी पुलिस ने दमनकारी रवैया अपनाया. तमाम क्रूरता के बावजूद महिलाएं टिकी रहीं. आखिर में ईरान सरकार (Iran Government) को ही झुकना पड़ा. अब ईरान सरकार ने मोरैलिटी पुलिस को ही सस्पेंड कर दिया है. 

ईरान के प्रॉसिक्यूटर जनरल ने जानकारी दी है कि मोरैलिटी पुलिस को सस्पेंड किया जा रहा है. जाफर मोंटाजेरी ने कहा कि मोरैलिटी पुलिस का मिशन हाल में हो रहे दंगों को रोकने के लिए किया गया था और अब यह मिशन खत्म हो गया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस पूरी कवायद का कोर्ट से कोई लेना-देना नहीं है. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि मोरैलिटी पुलिस को हमेशा के लिए बंद किया जाएगा या नहीं.

यह भी पढ़ें- क्या है ईरान की मोरैलिटी पुलिस? कैसी-कैसी क्रूरता से हुई बदनाम

क्या है ईरान की मोरैलिटी पुलिस?
ईरान में इस्लाम धर्म से जुड़े नियमों जैसे कि हिजाब, बुर्का आदि का पालन कराने के लिए मोरैलिटी पुलिस बनाई गई है. सफेद और हरे रंग की वैन से चलने वाली इस पुलिस के कर्मचारी कहीं पर भी महिलाओं को टोकते नजर आते हैं. कई बार यह टोकाटाकी हिंसक रूप ले लेती है. अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जब महिलाओं को उनके हिजाब की वजह से सरेआम बुरी तरह मारा-पीटा जाता है. ऐसा ही मामला महसा अमीनी का था.

यह भी पढ़ें- Pak आर्मी चीफ ने भारत के खिलाफ उगला जहर, बोले- अगर हम पर हमला हुआ तो...

महसा अमीनी को हिजाब न पहनने के चलते मोरैलिटी पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर ले जाया गया. आरोप है कि महसा अमीनी को इतना मारा-पीटा गया कि उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई. महसा अमीनी की मौत के बाद से पिछले 11 हफ्तों में ईरान में जोरदार प्रदर्शन चल रहे हैं. इन प्रदर्शनों की कमान महिलाओं ने संभाल रखी है. हिजाब कानून का विरोध करते हुए महिलाओं ने सार्वजनिक तौर पर अपने हिजाब निकाले और उन्हें हवा में उछालकर संदेश दिया कि अब वे इसे बर्दाश्त नहीं करने वाली हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement