Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel ने सीरिया की राजधानी में मिसाइल से किया हमला, पांच सैनिकों की मौत, जानिए किस बात का है झगड़ा

Syria Air Strike: हवाई अड्डों से होने वाली हथियारों और अन्य चीजों की सप्लाई रोकने के लिए इजरायल ने सीरिया में एयर स्ट्राइक कर दी है.

Israel ने सीरिया की राजधानी में मिसाइल से किया हमला, पांच सैनिकों की मौत, जानिए किस बात का है झगड़ा

दमिश्क में इजरायल ने कर दी एयर स्ट्राइक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल ने सीरिया पर एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर दी है. सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुए इस हवाई हमले में पांच सीरियाई सैनिक मारे गए हैं. सीरिया के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इजरायल ने दमिश्क अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और राजधानी के कई इलाकों में मिसाइलें गिराई गई हैं. इस हमले में कई इमारतों और सरकारी संपत्तियों को भी गंभीर नुकसान पहुंचा है. सीरिया ने यह भी कहा है कि उसके एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) ने हमले को काफी हद तक रोक लिया और ज्यादातर मिसाइलों को मार गिराया.

खूफिया सूत्रों के मुताबिक, सीरिया और लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने की लिए हो रही ईरानी कोशिशों को रोकने के लिए इजरायल ने सीरिया के हवाई अड्डों पर हमले तेज कर दिए हैं. दोनों देशों का इतिहास भी ऐसा रहा है कि आपस में हमेशा ही ये देश भिड़े रहते हैं. बीते दिनों इजरायल ने गाजा पट्टी पर भी जमकर हवाई हमले किए थे.

यह भी पढ़ें- आखिर क्या है पुतिन का मकसद, पहली बार बताई यूक्रेन से युद्ध की असली वजह

पुराना है सीरिया और इजरायल का झगड़ा
सीरिया और इजरायल पड़ोसी देशे हैं. दुनिया के हर पड़ोसी देश की तरह इन दोनों देशों के बीच अक्सर झड़प होती रहती है. दोनों के बीच का विवाद भी काफी पुराना है. गोलन हाइट्स या गोलन की पहाड़ियों पर कब्जे को लेकर इन दोनों देशों में कई बार सैन्य टकराव हो चुका है. गोलन हाइट्स पर कभी सीरिया का कब्जा था लेकिन 1967 में अरब देशों के साथ हुए युद्ध के बाद इजरायल ने इसे हासिल कर लिया. गोलन पहाड़ियों को इजरायल अपने पास इसलिए रखना चाहता है क्योंकि यहां से सीरिया की राजधानी दमिश्क सिर्फ 60  किलोमीटर दूर है.

यह भी पढ़ें- यूक्रेन के इजिअम में मिल रही सैंकड़ों कब्रें, रूसी सैनिकों ने उतारा हज़ारों नागरिकों को मौत के घाट 

इजरायल ने शनिवार को सीरिया के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मिसाइल हमले किए. जमीनी रास्ते से चीजों की सप्लाई में दिक्कत आने के बाद ईरान अब सीरिया में हथियार और अन्य चीजें पहुंचाने के लिए हवाई रास्ते का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. 2011 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बाद से अब तक हजारों लोग मारे गए हैं और लाखों लोग बेघर हो गए हैं. इस वजह से सीरिया में अब तक गृहयुद्ध चल रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement