Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच सीजफायर की अवधि बढ़ी, कतर की मध्यस्थता से खत्म होगी जंग?     

Israel Hamas War Ceasefire: इजरायल और हमास के बीच सीजफायर की अवधि दो दिन और बढ़ा दी गई है. सीजफायर के तहत अब तक हमास 58 बंधकों को रिहा कर चुका है.

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच सीजफायर की अवधि बढ़ी, कतर की मध्यस्थता से खत्म होगी जंग?     

Israel Hamas War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच चार दिनों की सीजफायर की अवधि को अब दो और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. कतर की मध्यस्थता के बाद दोनों पक्षों के बीच इस बात की सहमति बनी है. सीजफायर के लिए राजी होने के बाद से उम्मीद की जा रही है कि इस संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकाला जा सकेगा. हमास ने 58 बंधकों को रिहा किया है जिसमें से 24 इजरायली बंधक थे. नेतन्याहू सरकार बार-बार स्पष्ट कर चुकी है कि हमारी प्राथमिकता अपने सभी लोगों को सुरक्षित ढंग से निकालने की है. डेढ़ महीने से ज्यादा दिनों तक चले संघर्ष में दोनों पक्षों के 12,000 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो चुकी है. 

सात अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागकर हमला कर दिया था. इसके तुरंत बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा था कि अब हमास के खात्मे तक यह जंग चलेगी. इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई यूरोपीय देशों ने किया है. भारी बमबारी की वजह से गाजा पट्टी का उत्तरी हिस्सा बुरी तरह से तबाह हो गया है. 

यह भी पढ़ें: CM योगी के आदेश के बाद एक्शन में पुलिस, धार्मिक स्थलों से उतरवाए 3238 लाउडस्पीकर

कई देशों के नागरिकों को बंधक बनाया था इजरायल ने 
हमास ने जिनको बंधक बनाया है उनमें से कई दूसरे देशों के नागरिक भी हैं. ज्यादातर बंधक वो हैं जो 7 अक्टूबर को म्यूजिक फेस्टिवल में शामिल हुए थे. म्यूजिक फेस्टिवल के लिए दूसरे देशों से भी लोग इजरायल पहुंचे थे. हमास ने यहीं से नागरिकों को बंधक बनाया था. बंधक बनाए 240 लोगों में अमेरिका, नीदरलैंड्स, फ्रांस, थाईलैंड जैसे देशों के भी नागरिक हैं. रिहा किए जा रहे लोगों में विदेशी भी शामिल हैं. बंधकों की रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ समेत कई मानवाधिकार संगठनों ने अपील की है.

बुरी तरह से तबाह हो चुकी है गाजा पट्टी 
हमास के हमले के बाद से गाजा पट्टी को भारी नुकसान हुआ है. इजरायल ने खास तौर पर उत्तरी गाजा में जोरदार बमबारी की है. बिजली-पानी की सप्लाई रोक देने के बाद गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के सामने लाइफ सपोर्ट सिस्टम और आईसीयू ऑपरेट करना मुश्किल हो रहा था. हमास का दावा है कि गाजा में स्कूल और अस्पताल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं. दूसरी ओर इजरायली डिफेंस फोर्स का कहना है कि हमास ने ही अस्पताल पर हमले किए हैं. 

यह भी पढ़ें: 'दुबई में होटल, 5500 डॉलर का कैश बिल' BJP का महुआ मोइत्रा पर आरोप

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement