Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: UN का दावा, 'भूख से बेहाल है गाजा पट्टी की आधी से ज्यादा आबादी'

UN Claims On Gaza Strip Situation: इजराइल की ओर से गाजा पट्टी पर किए जा रहे ताबड़तोड़ हमले के बाद वहां पर स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है. अब तो खाने पर भी संकट मंडराने लगा है. 

Israel Hamas War: UN का दावा, 'भूख से बेहाल है गाजा पट्टी की आधी से ज्यादा आबादी'

Israel Hamas War (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष ने गाजा पट्टी के निवासियों के लिए हालात भयावह बना दिए हैं. लगातार हमले के बाद इमारतें ढह गई हैं, बच्चें स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है और टेंट में रह रहे लोगों के पास पीने के लिए साफ पानी उपलब्ध नहीं है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गाजा पट्टी के सुपर मार्केट और गोदाम खाली हो गए हैं. खाने के लिए लोगों के पास पर्याप्त अनाज तक नहीं हैं. बच्चों को भी भूखे पेट सोना पड़ रहा है और गाजा पट्टी की आधी आबादी भूख से बेहाल है. पूरी तरह से युद्धविराम की कोशिशें अब तक कामयाब नहीं हो पाई है जिसकी वजह से लोगों का संघर्ष बढ़ता ही जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र समेत कई मानवाधिकार संगठन युद्धविराम की अपील कर चुके हैं. 

यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (UN World Food Programme) के उप निदेशक कार्ल स्काऊ ने कहा कि गाजा में युद्ध के बाद हालात बदतर हो चुके हैं. खाद्यान्न और जरूरी चीजों की आपूर्ति गाजा पट्टी तक नहीं हो पा रही है और आधी से ज्यादा आबादी भूख से संघर्ष कर रही है. इसके अलावा, हमास की ओर से जारी आंकड़ों में दावा किया गया है कि युद्ध में अब तक 17,000 लोगों की मौत हो चुकी हैं. मृतकों में दो तिहाई संख्या महिलाओं और छोटे बच्चों की है. गाजा का उत्तरी और दक्षिणी दोनों हिस्सा मलबे के ढेर में बदलता जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: बसपा से निकाले गए सांसद दानिश अली, इन विवादों में फंसकर आए थे चर्चा में

गाजा में नहीं पहुंच रहा है जरूरी खाद्यान्न 
यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (UN World Food Programme) के उप निदेशक कार्ल स्काऊ ने कहा कि गाजा पट्टी में रहने वाले नागरिक गंभीर मानवीय संकट का सामना कर रहे हैं. जरुरी चीजों की आपूर्ति का महज एक हिस्सा ही गाजा पट्टी के अंदर पहुंच पाया है. खाने-पीने के सामान, दवाइयों और बच्चों की जरूरी चीजें नहीं मिल रही हैं. यहां पर 10 में से 9 लोगों को रोजाना खाना नहीं मिल रहा है. स्काऊ ने कहा कि हालात इतने खराब हैं कि मानवीय मदद पहुंचाना भी लगभग असंभव है. 

इजरायल ने हमले बंद करने से किया इनकार 
दूसरी ओर दो महीने से ज्यादा वक्त से चल रहे हमले के बावजूद इजरायल पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि हमास के खात्मे तक और सभी बंधकों को छुड़ाने तक यह संघर्ष जारी रहेगा. बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था जिसमें 1200 लोग मारे गए और 240 लोगों के बंधक बनाने की सूचना है. इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता का कहना है कि हम गाजा पट्टी में जरूरी मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: करणी सेना चीफ मर्डर के दोनों आरोपी अरेस्ट, चाय पीते हुए बरसाई थी गोलियां 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement