Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Navy: कतर में 8 रिटायर नेवी अफसर 57 दिन से हिरासत में, राष्ट्रपति से सम्मानित पूर्व कमांडर भी शामिल

Doha में गिरफ्तार किए गए ये 8 पूर्व अधिकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कतर की एक कंपनी की तरफ से वहां की नेवी को ट्रेनिंग दे रहे थे.

Indian Navy: कतर में 8 रिटायर नेवी अफसर 57 दिन से हिरासत में, राष्ट्रपति से सम्मानित पूर्व कमांडर भी शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय नौसेना के 8 रिटायर्ड अधिकारियों को खाड़ी देश कतर (Qatar) में गिरफ्तार कर लिया गया है, जिनमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) की तरफ से प्रवासी भारतीय सम्मान पा चुके पूर्व नेवी कमांडर पूर्णेंदु तिवारी (Cdr Purnendu Tiwari) भी शामिल हैं. ये सभी अधिकारी कतर की एक निजी कंपनी में काम कर रहे थे. सूत्रों के मुताबिक, कतर स्थित भारतीय दूतावास भी इन पूर्व अधिकारियों की गिरफ्तारी से वाकिफ है. 

पढ़ें- अबू धाबी में फंसे 100 पंजाबी कामगार, कंपनी ने कब्जाए पासपोर्ट, AAP सांसद ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

एक महिला के ट्वीट से सामने आई जानकारी

Indian Express की रिपोर्ट के मुताबिक, इन अधिकारियों को दोहा (Doha) में गिरफ्तार करने की जानकारी एक महिला डॉ. मीतू भार्गव के ट्वीट से सामने आई. अपनी ट्विटर बायो में खुद को एजुकेटर व स्प्रिचुअल पर्सन बताने वाली डॉ. भार्गव ने मंगलवार को ट्वीट में लिखा कि मातृभूमि की सेवा कर चुके 8 वेटरन नेवी ऑफिसर्स दोहा में 57 दिन से अवैध हिरासत में हैं.

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath) और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी (Minister for Petroleum and Natural Gas Hardeep Puri) समेत कई अन्य को भी इस ट्वीट में टैग किया है. उन्होंने इन सभी से देश के पूर्व अधिकारियों को बिना किसी देरी के भारत वापस लाने की गुहार लगाई है.

पढ़ें- Indian Army News: चीन सीमा पर भारत की नई तैयारी, इस खास एयरफील्ड को करेगा लड़ाई के लिए तैयार

कतरी नेवी को ट्रेनिंग देने वाली कंपनी से जुड़े थे

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सभी अधिकारी दाहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजिज एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज (Dahra Global Technologies and Consultancy Services) में काम कर रहे थे, जो कतरी अमीरी नेवी को ट्रेनिंग देने व अन्य सेवाएं देने का काम करती है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर खुद को कतर डिफेंस, सिक्योरिटी व अन्य सरकारी एजेंसियों का स्थानीय बिजनेस पार्टनर बताया है, जो रक्षा उपकरणों के संचालन व मेंटिनेंस समेत कई अहम काम संभालती है. इस कंपनी के ग्रुप CEO खामिस अल अज्मी (Khamis Al Ajmi) कतर के पड़ोसी देश ओमान की रॉयल ओमान एयरफोर्स (Royal Oman Air Force) के रिटायर्ड स्क्वाड्रन लीडर हैं.

पढ़ें- Coimbatore car blast में मिल रहा इंटरनेशनल टैरर लिंक, केंद्र ने NIA को सौंपी जांच

दोहा स्थित भारतीय दूतावास भी इस कंपनी की तारीफ कर चुका है. कंपनी की वेबसाइट पर भारतीय राजदूत दीपक मित्तल (Indian Ambassador Deepak Mittal) ने कहा है कि यह कंपनी कतरी सुरक्षा बलों की क्षमताएं बढ़ाने की दिशा में बेहतरीन काम कर रही है. मित्तल से पहले दोहा में राजदूत रहे पेरियासामी कुमारन (Periasamy Kumaran) की तरफ से भी कंपनी की प्रशंसा की गई है. हालांकि कंपनी की वेबसाइट पर दिए फोन नंबरों पर किसी से संपर्क नहीं हो सका है.

पढ़ें- Avian Influenza: क्या है पक्षियों में फैलने वाला यह वायरस, कारण, लक्षण और कैसे मनुष्य को है इससे खतरा

कमांडर तिवारी हैं कंपनी के MD, वे भी हिरासत में लिए

हिरासत में लिए गए पूर्व नेवी अधिकारियों में रिटायर्ड कमांडर पूर्णेंदु तिवारी भी हैं, जो इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं. कमांडर तिवारी को साल 2019 में तत्कालीन भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने प्रवासी भारतीय सम्मान अवॉर्ड (Pravasi Bharatiya Samman Award) भी दिया था. कंपनी की वेबसाइट पर दिए उनके प्रोफाइल के मुताबिक, वे भारतीय नेवी में सेवा के दौरान एक माइनस्वीपर पोत और एक बड़े युद्धपोत की कमान संभाल चुके हैं.

हिरासत में लेने के कारण का अब तक खुलासा नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है कि इन सभी अधिकारियों को क्यों हिरासत में लिया गया है और उनके खिलाफ क्या आरोप लगाए गए हैं. हालांकि इस महीने की शुरुआत में दोहा स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों को इन सभी से मिलने के लिए कौंसुलर विजिट का मौका दिया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) से इस बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की गई, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement