Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Job Lay Off: फेसबुक-ट्विटर के बाद अब Amazon में होगी छंटनी, 10,000 कर्मचारी खोएंगे नौकरी, इसी सप्ताह से शुरुआत

Amazon ने मुनाफा घटने पर Cost-Cutting शुरू की है. घाटे में चल रही यूनिट्स के कर्मचारियों को दूसरी नौकरी तलाशने को कह दिया है.

Job Lay Off: फेसबुक-ट्विटर के बाद अब Amazon में होगी छंटनी, 10,000 कर्मचारी खोएंगे नौकरी, इसी सप्ताह से शुरुआत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया में आर्थिक मंदी (Economic Recession) की खबरों के बीच टेक जगत में नौकरियों पर संकट लगातार जारी है. फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) और ट्विटर (Twitter) के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) भी छंटनी की तैयारी में है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन ने कम से कम 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बनाई है, जिसकी शुरुआत इसी सप्ताह हो जाएगी. कंपनी ने पिछले कई तिमाही के दौरान अपना मुनाफा घटने के बाद हजारों कर्मचारियों पर यह कॉस्ट-कटिंग (Cost-Cutting) प्लान लागू किया है. 

पढ़ें- Delhi AIIMS में 4 साल के मरीज बच्चे की दाल में निकला कॉकरोच, ट्विटर पर फोटो शेयर होने के बाद दौड़े अधिकारी

कंपनी के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि करीब 10,000 कर्मचारी नौकरी से निकाले जाते हैं तो यह अमेजन के इतिहास में आज तक का सबसे बड़ा छंटनी अभियान होगा. हालांकि यह आंकड़ा कंपनी के लिए पूरी दुनिया में काम कर रहे करीब 16 लाख कर्मचारियों के 1 फीसदी से भी कम है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जॉब कट्स में डिवाइसेज ग्रुप को टारगेट बनाया जाएगा, जिनमें एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट (Alexa voice assistant) के लिए जिम्मेदार लोग भी शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी रिटेल डिवीजन और मानव संसाधन विभाग में से भी कर्मचारी कम करेगी.

पढ़ें- Bihar Labour Trapped: Mizoram में अचानक ढही पत्थर की खदान, बिहार से काम करने गए 15-20 मजदूर दबे

कई महीने रिव्यू के बाद हुआ फैसला, घाटे वाली यूनिट्स में चेतावनी

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन में कई महीने तक चले रिव्यू के बाद कॉस्ट-कटिंग का फैसला हुआ है. घाटे में चल रही यूनिट्स के कर्मचारियों को कंपनी के अंदर ही दूसरे मौके तलाश लेने के लिए कहा गया है. ऐसा नहीं करने वालों को बाहर नौकरी तलाशने की चेतावनी दी गई है. 

पढ़ें- Tesla Car Accident: China में बेकाबू हो गई टेस्ला की ऑटोमेटिक कार, 2 की मौत और 3 घायल

हॉलीडे सीजन में भी ग्रोथ में आई थी कमी

छंटनी की रिपोर्ट उन खबरों के कुछ सप्ताह बाद आई हैं, जिनमें ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने बेहद व्यस्त रहने वाले हॉलीडे सीजन में भी ग्रोथ में मंदी आने के बाद चेतावनी दी थी. अमेरिकी हॉलीडे सीजन वह पीरियड होता है, जब अमेजन अपनी सबसे ज्यादा सेल्स जनरेट करता है. अमेजन ने कहा था कि इस पीरियड में भी ग्रोथ में कमी इसलिए आई है, क्योंकि बढ़ती कीमतों के कारण कंज्यूमर्स और बिजनेस हाउसेज ने अपने खरीदारी खर्च को घटा दिया है.

पढ़ें- Raw Officer Suicide: RAW का अधिकारी दिल्ली में दफ्तर की 10वीं मंजिल से कूदा, डिप्रेशन के कारण दी जान

फेसबुक-ट्विटर ने भी की है बड़ी छंटनी

पिछले सप्ताह एलेन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीदने के बाद इसके 50% कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी. फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने भी करीब 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. दोनों कंपनियों ने यह कदम अपने घाटे और खर्च के बीच संतुलन बैठाने के लिए उठाने की बात कही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement