Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INDIAN ARMY: कांगो में भारतीय सेना पर हमला, बेस कैंप में स्थानीय विद्रोहियों ने की लूट की कोशिश

भारतीय सेना कई देशों में गृहयुद्ध को शांत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की तरफ से शांति सेना के तौर पर तैनात की गई है. कांगो में भी लंबे समय से कई गुटों के बीच आपस में युद्ध चल रहा है.

INDIAN ARMY: कांगो में भारतीय सेना पर हमला, बेस कैंप में स्थानीय व��िद्रोहियों ने की लूट की कोशिश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांगो रिपब्लिक (Congo Republic) के गोमा (Goma) शहर में भारतीय सेना के ऊपर स्थानीय विद्रोही गुटों ने हमला कर दिया है. आर्मी अफसरों के मुताबिक, कई सिविलियन आर्म्ड ग्रुप्स ने भारतीय सेना के बेस कैंप और लेवल-3 हॉस्पिटल पर हमला बोलकर सामान लूटने की कोशिश की है. विद्रोहियों को करारा जवाब देते हुए खदेड़ दिया गया है. किसी के भी घायल होने की खबर नहीं है.

संयुक्त राष्ट्र के नियमों में रहकर ही की कार्रवाई

सेना अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना इस समय शांति सेना के तौर पर कांगो में संयुक्त राष्ट्र (UN) की तरफ से तैनात है. भारतीय सेना के कंधों पर यूएन अधिकारियों और उनकी संपत्ति को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते समय सुरक्षा देने की जिम्मेदारी है. यह जिम्मेदारी निभाते समय विद्रोही गुटों के साथ मुठभेड़ होने की स्थिति में भारतीय सेना को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से टकराव के लिए तय नियम-कायदे फॉलो करने पड़ते हैं. इस बार भी विद्रोही गुटों के हमला करने पर भारतीय सेना ने इन नियमों के दायरे में रहकर ही कार्रवाई की है.

यह भी पढ़ें- शिक्षक भर्ती घोटाले पर ममता बनर्जी ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- यदि कोई अपराधी है तो हम नहीं बचाएंगे

संयुक्त राष्ट्र ऑफिस कॉम्पलेक्स में तोड़फोड़

अधिकारियों के मुताबिक, पूर्वी कांगो में मौजूद यूएन ऑफिस कॉम्पलेक्स में भी विद्रोहियों ने बेहद तोड़फोड़ की है. ऐसी सूचनाएं मिली हैं कि वहां काफी नुकसान पहुंचाया गया है. हम सिचुएशन पर करीबी नजर रख रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 100 करोड़ रुपये में बना रहे थे सांसद, जानिए सीबीआई की पकड़ में आया रैकेट कैसे कर रहा था काम

पीसकीपिंग मिशन का सामान लूटने का था इरादा

भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, विद्रोही गुट बड़े पैमाने पर संयुक्त राष्ट्र (UN) की संपत्ति लूटने की कोशिश करते रहते हैं. सोमवार की घटना भी UN पीसकीपिंग मिशन इन कांगो (MONUSCO) के अंदर हुई है, जहां पहले भी लूट हो चुकी है. इस बार भी विद्रोही गुट सामान लूटकर भागना चाहते थे.

यह भी पढ़ें- सुब्रमण्यम स्वामी चाहते हैं रामसेतु का जीर्णोद्धार, क्या है इसकी लव स्टोरी, जो ताजमहल से भी ज्यादा अहम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement