Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LAC पर नया विवाद, चीनी सेना ने देमचक में ग्रामीणों को रोका, भारत ने दी चेतावनी

चीन लगातार वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर उकसावे वाली कार्रवाई कर रहा है. ताइवान (Taiwan) के साथ युद्ध जैसे हालात बनने के बाद से उसने भारत के साथ भी आक्रामक रुख अपनाया है.

LAC पर नया विवाद, चीनी सेना ने देमचक में ग्रामीणों को रोका, भारत ने दी चेतावनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के साथ पिछले दो साल से चल रहे तनावपूर्ण हालात के बावजूद भड़काऊ हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अब चीनी सेना ने भारतीय ग्रामीणों को लद्दाख (Laddakh) के देमचक (Demchok) में उस जगह से अपने जानवर लेने से रोक दिया, जो पारंपरिक रूप से भारतीय चरागाह रहे हैं. 

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के 21 और 22 अगस्त को यह हरकत करने के तत्काल बाद भारतीय सेना एक्टिव हो गई. दोनों देशों के सेना अधिकारियों के बीच इस मुद्दे पर बैठक हुई है, जिसमें चीन को तनाव भड़काने वाली हरकतों को लेकर भारत की तरफ से चेतावनी दी गई है.

पढ़ें- Himanta Biswa Sarma बोले- मदरसे आतंक का हब, पढ़ाई के बदले आतंकियों की होती है ट्रेनिंग

सैडल दर्रा सदियों से रहा है भारतीय चरागाह

देमचक इलाके में मौजूद भारतीय गांवों के लिए सैडल दर्रा (Saddle Pass) सदियों से अपने पशुओं का परंपरागत चरागाह रहा है, लेकिन चीन अब इस इलाके पर अपना दावा ठोककर विवाद पैदा करने की ताक में है. सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर पेश ANI रिपोर्ट के मुताबिक, इसी मंशा से चीनी सेना ने 21-22 अगस्त को भारतीय ग्रामीणों को अपने पशु लेने से रोका है.

पढ़ें- चौतरफा मुश्किलों में घिरा पाकिस्तान, आर्थिक संकट, तालिबान विद्रोह और बाढ़ से कैसे जूझ रहा है देश?

सैन्य कमांडर लेवल की बैठक में हुई बात

सूत्रों के मुताबिक, इस घटना की जानकारी मिलते ही भारतीय सेना ने चीनी सेना के अधिकारियों के साथ कमांडर लेवल की बैठक आयोजित की. भारतीय अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया कि इस घटना के दौरान किसी भी तरह की आपसी झड़प या मारपीट नहीं हुई है. सूत्रों का कहना है कि चीन की तरफ से विवादित बनाया गया नया इलाका LAC पर दो साल से गतिरोध में फंसे इलाकों के ही करीब है.

पढ़ें- Taiwan के मुद्दे पर चीन को लगातार चिढ़ा रहा अमेरिका, अब बिल्कुल पास से गुजारे युद्धपोत

भारत ने बढ़ाई है इलाके में सैन्य उपस्थिति

चीन के साथ पिछले दो साल से चल रहे गतिरोध के बाद लद्दाख सेक्टर में भारतीय सेना ने अपनी उपस्थिति बढ़ाई है. साथ ही यहां सैन्य ढांचे को अपग्रेड किया है. सेना प्रमुख मनोज पांडे (General Manoj Pande) और लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी जैसे शीर्ष सैन्य अधिकारी भी यहां लगातार दौरे कर रहे हैं और चीनी सेना की तरफ से दी जाने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement