Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

JMB Terrorist: भोपाल से NIA ने दबोचे JMB के दो खूंखार बांग्लादेशी आतंकी, ऑनलाइन फैला रहे थे 'जिहाद'

इससे पहले मार्च में भी भोपाल में ही JMB ग्रुप के 6 आतंकी दबोचे गए थे, जो इन दोनों के ही साथी थे. ये सभी भारत में युवाओं को जिहाद छेड़ने के लिए तैयार कर रहे थे.

JMB Terrorist: भोपाल से NIA ने दबोचे JMB के दो खूंखार बांग्लादेशी आतंकी, ऑनलाइन फैला रहे थे 'जिहाद'
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) से दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है, जो यहां छिपकर रह रहे थे. NIA प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि दोनों आतंकी बेहद खूंखार कट्टरपंथी हैं और बांग्लादेश (Bangladesh) के रहने वाले हैं. 

NIA प्रवक्ता ने बताया कि दोनों का संबंध आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) से है, जिसके 6 एक्टिव कैडर इसी साल की शुरुआत में भोपाल के ही ऐशबाग (Aishbagh) इलाके से पकड़े गए थे. ये दोनों भी पहले पकड़े गए 6 आतंकियों के सक्रिय साथी हैं. उस समय पकड़े गए 6 आतंकियों में से भी 3 बांग्लादेशी घुसपैठिए थे.

यह भी पढ़ें- Electricity Amendment Bill: हजारों करोड़ के घाटे में हैं देश के अधिकतर डिस्कॉम, नया बिल कैसे बदलेगा हालात!

नाम बदलकर रह रहे थे, एनक्रिप्टेड ऐप्स से करते थे संपर्क

NIA प्रवक्ता ने बताया कि पकड़े गए आतंकियों में से हमीदुल्लाह उर्फ राजू गाजी बांग्लादेश के नारायणगंज (Narayanganj) जिले का रहने वाला है, जबकि मोहम्मद शहादत हुसैन उर्फ अबीदुल्लाह मदारीपुर (Madaripur) जिले का रहने वाला है.  हमीदुल्लाह को मुफ्फकिर, समद अली मियां और तल्हा नामों से भी जाना जाता है. 

हमीदुल्लाह और हुसैन पहले पकड़े गए JMB के 6 आतंकियों के करीबी साथी थे. दोनों के पास मिले मोबाइल में एनक्रिप्टेड ऐप्स (encrypted apps) मिली हैं, जिससे वे भारत और बांग्लादेश में मौजूद अपने अन्य साथियों से बात करते थे. 

यह भी पढ़ें- Space में जमा कचरा क्यों बन रहा इंसानों के लिए खतरा? जानिए क्यों उठ रही नए नियमों की मांग

ऑनलाइन 'जिहाद' फैलाकर युवाओं को आतंकी बनाते थे

दोनों यहां छिपकर ऑनलाइन 'जिहाद' फैला रहे थे. इसके लिए वे घृणा और भेदभाव फैलाने वाला कंटेंट ऑनलाइन पोस्ट करते थे, इसके जरिए वे डिफरेंट सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर बने ग्रुप्स में युवाओं को भड़काकर उन्हें भारत के खिलाफ लड़ने वाला आतंकी बनाते थे. 

अब तक 9 आतंकी पकड़े जा चुके हैं JMB के

NIA प्रवक्ता ने बताया कि इन दोनों की गिरफ्तारी के साथ ही JMB से जुड़ी जांच में अब तक 9 लोग पकड़े जा चुके हैं. इस मामले में STF भोपाल ने 14 मार्च को मुकदमा दर्ज किया था, जबकि इसके बाद मामले को अपने हाथ में लेते हुए 5 अप्रैल को NIA ने दोबारा मुकदमा दर्ज किया था. NIA ने मध्य प्रदेश, भोपाल और बिहार में इस मामले को लेकर 6 जगह छापा भी मारा था. इन 6 ठिकानों में 4 भोपाल में थे, जबकि 1 बिहार के कटिहार में और 1 ठिकाना उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में खंगाला गया था.

इस छापेमारी में बहुत सारे मोबाइल फोन, सिमकार्ड, मेमोरी कार्ड व अन्य डिजिटल उपकरण समेत बैंक अकाउंट डिटेल्स वाले दस्तावेज जब्त किए गए थे. 

यह भी पढ़ें- ऑटोमेशन की वजह से 20 सालों में 69 प्रतिशत नौकरियों पर संकट, दुनिया में करोड़ों लोग होंगे बेरोजगार!

दो बड़ी घटनाएं कर चुका है भारत में JMB

JMB ने बांग्लादेश के ढाका शहर में साल 2016  में चर्चित कैफे टैरर अटैक को अंजाम दिया था, जिसमें 22 लोग मारे गए थे. भारत में भी यह दो बड़ी घटनाएं कर चुका है. साल 2014 में वेस्ट बंगाल के वर्धमान (Bardhaman) शहर में बम धमाके में दो लोग मारे गए थे, जिसकी जिम्मेदारी JMB ने ली थी. इसके अलावा साल 2018 में बोध गया (Bodh Gaya) में टैरर अटैक के लिए भी JMB ही जिम्मेदार था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement