Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: यूक्रेन में रिहायशी बिल्डिंग और गैस प्लांट पर गिरी रूसी मिसाइलें, छह लोगों की मौत

रूस ने पूर्वी यूक्रेन में अपनी सेना को नए सिरे से आगे बढ़ाने के लिए मिसाइलों की जमकर बौछार कर रखी है.

Russia Ukraine War: यूक्रेन में रिहायशी बिल्डिंग और गैस प्लांट पर गिरी रूसी मिसाइलें, छह लोगों की मौत

यूक्रेन के Zaporizhzhia region के विलनियास्क शहर में रूसी मिसाइल हमले से ध्वस्त बिल्डिंग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन में पिछले 9 महीने से चल रहे युद्ध में रूस ने फिर से मिसाइलों की बौछार तेज कर रखी है. सर्दी के आगमन के साथ ही अब रूसी सेना यूक्रेन के एनर्जी प्लांट्स को निशाना बनाने लगी हैं, जिससे उसे बिजली की कमी के कारण घुटने टेकने के लिए मजबूर किया जा सके. बृहस्पतिवार को भी कई एनर्जी प्लांट्स को रूसी मिसाइलों ने निशाना बनाया. जपोरिजिया शहर (zaporizhzhia city) में एक रिहायशी बिल्डिंग पर मिसाइल गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि निप्रो शहर (Dnipro City) में एक गैस प्रोडक्शन प्लांट और मिसाइल फैक्ट्री पर भी रूसी मिसाइलें गिरी हैं, जिनकी चपेट में आकर 2 लोगों की मौत हो गई है. दोनों ही जगह पर करीब 2 दर्जन लोग घायल भी हुए हैं. उधर, यूक्रेन ने दावा किया है कि कई जगह रूसी मिसाइलों को जर्मनी और अन्य देशों से मिले एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से हवा में ही ध्वस्त कर दिया गया है. 

पढ़ें- 'नो मनी फॉर टेरर' सम्मेलन का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, पाकिस्तान नहीं होगा शामिल

जपोरिजिया शहर में पूरी रात हुए मिसाइल हमले

Reuters के मुताबिक, जपोरिजिया में रूस ने पूरी रात मिसाइल हमले किए. इन मिसाइल हमलों से शहर के दक्षिण पूर्वी हिस्से में ज्यादा नुकसान हुआ, जिनमें एक रिहायशी बिल्डिंग पर गिरी मिसाइल से दो लोगों की मौत हो गई. उत्तरपूर्वी शहर खारकीव (Kharkiv) में मिसाइल हमले में 3 लोग घायल हुए हैं, जबकि ओडेशा (Odesa) में भी 3 लोग घायल हुए हैं.

पढ़ें- Drop in Sperm Count: भारत के पुरुषों की कम हो रही प्रजनन क्षमता, इन कारणों से गिर रहा स्पर्म काउंट

निप्रो शहर में 14 लोग घायल भी हुए

निप्रो शहर में रूसी मिसाइलों ने एक गैस प्रोडक्शन प्लांट को ध्वस्त कर दिया. यहां 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 लोग घायल हुए हैं. इंटरफेक्स यूक्रेन न्यूज एजेंसी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस सैम्युअल (Prime Minister Denys Shmyhal) के हवाले से बताया कि निप्रो शहर में मिसाइल बनाने वाली पिवडेनमाश फैक्ट्री पर भी जमकर रॉकेट गिराए गए हैं. प्रधानमंत्री सैम्युअल ने कहा, कीव (Kyiv) के ऊपर पूरी रात मिसाइलें बरसीं हैं और अब भी मिसाइल मंडरा रही है. 

पढ़ें - अमेरिका की धमकी के 1 घंटे बाद उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, अंजाम भुगतने की दी चेतावनी

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने पोस्ट की हमले की वीडियो

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelenskiy) ने एक वीडियो फुटेज पोस्ट की है, जिसमें निप्रो शहर में घूम रहे एक कार ड्राइवर के ठीक आगे बहुत बड़ा धमाका होता दिखाई दे रहा है. इस धमाके से भयानक आग और काला धुआं निकलकर आसमान छूते दिख रहे हैं. जेलेंस्की ने रूसी सेना को आतंकवादी बताते हुए कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आतंकी क्या चाहते हैं. क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. हमें इन सर्दियों से पार पाना है और बसंत में मौजूदा समय से ज्यादा मजबूत होना है. साथ ही अपने पूरे इलाके को स्वतंत्रता कराने के लिए ज्यादा तैयार रहना है. 

पढ़ें - Polluted City: ये हैं दुनिया की टॉप 10 प्रदूषित राजधानी, जानिए दिल्ली की क्या है स्थिति

पोलैंड में गिरी मिसाइल रूस नहीं यूक्रेन की थी: नाटो

नाटो (Nato) और पोलैंड (Poland) ने बृहस्पतिवार को जांच के बाद दावा किया कि पोलिश इलाके में एक गांव को नुकसान पहुंचाने वाली मिसाइल रूस की नहीं यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम की थी. हालांकि यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इस दावे को गलत बताते हुए अपने पश्चिमी सहयोगियों से असहमति जताई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement