Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russian President Vladimir Putin जानलेवा हमले में बाल-बाल बचे, क्या ये हमला Ukraine War में रूस के हारने का नतीजा

Russian President Vladimir Putin पर हमले की खबर रूसी राजनेताओं के एक समूह की तरफ से उनका इस्तीफा मांगने के बीच आई है.

Russian President Vladimir Putin जानलेवा हमले में बाल-बाल बचे, क्या ये हमला Ukraine War में रूस के हारने का नतीजा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन पर हमले के 7 महीने बाद भी युद्ध नहीं जीत सके रूस में बने नाराजगी के माहौल का असर दिखने लगा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) पर जानलेवा हमला किया गया है. हालांकि इस हमले की जानकारी रूसी सरकार ने सार्वजनिक नहीं की है, लेकिन ये बताया गया है कि पुतिन इस हमले में पूरी तरह सुरक्षित बच गए हैं. उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक से ठीक पहले आई इस खबर के कई कूटनीतिक अर्थ निकाले जा रहे हैं.

पढ़ें- Ukraine के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की कार का एक्सिडेंट, युद्ध क्षेत्र से लौटते समय हुआ हादसा

टेलिग्राम चैनल ने दी है हमले की खबर

Euro Weekly News की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन पर जानलेवा हमले की खबर बुधवार को General GVR Telegram channel पर जारी की गई है. हालांकि इस खबर में यह नहीं बताया गया है कि पुतिन पर यह हमला कब किया गया. टेलिग्राम चैनल पर आई जानकारी के मुताबिक, पुतिन की लिमाउजिन (limousine) कार के अगले टायर से कोई चीज टकराने पर एक बेहद तेज धमाका हुआ. 

हालांकि कार के पहिए से धुआं निकलने के बावजूद ड्राइवर इसे वहां से निकालकर पुतिन को सुरक्षित करने में सफल रहा. जानकारी में यह नहीं बताया गया है कि यह धमाका किसी बारूदी सुरंग का था या रॉकेट से हमला किया गया था. आगे बताया गया है कि पुतिन पूरी तरह सुरक्षित बच गए हैं, लेकिन इस मामले में रूसी अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां की हैं.

पढ़ें- 75 साल से भीख का कटोरा लेकर घूम रहा है पाकिस्तान- शहबाज शरीफ

एक अन्य रिपोर्ट में दी है कुछ अलग जानकारी

एक अन्य न्यूज आउटलेट news.co.au की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन अपनी सुरक्षा को लेकर सामने आ रही चिंताजनक खबरों के बीच कारों के काफिले के बीच अपने आधिकारिक आवास पर लौट रहे थे, उसी समय उन पर हमले जैसी घटना हुई. वेबसाइट ने टेलिग्राम चैनल पर दिए गए अपडेट का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है. इसमें कहा गया है कि पुतिन के आवास से कुछ किलोमीटर पहले पुतिन के काफिले की पहली एस्कॉर्ट कार एक एंबुलेंस सामने आ जाने से फंस गई, जबकि दूसरी एस्कॉर्ट कार इस अचानक आई बाधा पर रूके बिना किसी खतरे की संभावना के चलते चारों तरफ चक्कर लगाती रही. यह कार तब तक चक्कर काटती रही, जब तक बाधा (एंबुलेंस) हट नहीं गई. हालांकि इस रिपोर्ट में किसी तरह के धमाके का जिक्र नहीं है.

पढ़ें- रूह अफजा शर्बत भारतीय है या पाकिस्तानी, हाई कोर्ट ने दिया क्या आदेश, जानिए पूरा मामला

पुतिन के बढ़ते राजनीतिक विरोध के बीच हुई ये घटना

पुतिन पर यह कथित जानलेवा हमला उनके खिलाफ देश में लगातार बढ़ते राजनीतिक विरोध के दौर में हुआ है. करीब एक सप्ताह पहले सेंट पीटर्सबर्ग (St Petersburg) के राजनेताओं के समूह ने स्टेट ड्यूमा (रूसी संसद) से पुतिन पर राजद्रोह के आरोप तय करने और उन्हें सत्ता से हटाने की अपील की थी. इन राजनेताओं ने यूक्रेन में रूस की हार और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के कारण रूसी अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान के लिए पुतिन को जिम्मेदार बताया था. 

एक अन्य लोकल डिप्टी ने सोमवार को पुतिन के इस्तीफे वाली पिटिशन पब्लिश की थी. उन्होंने दावा किया था कि इस पिटिशन पर सेंट पीटर्सबर्ग, मॉस्को और कई अन्य रीजन्स के 65 म्यूनिसिपल रिप्रेजेंटेटिव्स ने हस्ताक्षर किए हैं.  

पढ़ें- Pakistan में ही ISI गेस्ट हाउस में छिपा है मसूद अजहर, अफगानिस्तान में बताने के पीछे है ये चाल

5 बार पहले भी हो चुके हैं पुतिन पर जानलेवा हमले

पुतिन ने साल 2017 में सार्वजनिक तौर पर खुलासा किया था कि उनके ऊपर 5 जानलेवा हमले हो चुके हैं, जिनमें वे बाल-बाल बचे हैं. हालांकि इस साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से ही पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की अफवाह उड़ती रही हैं. इन अफवाहों में पुतिन के एक बेहद जानलेवा बीमारी से पीड़ित बताया गया था. पिछले कुछ समय से पुतिन के सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम शिरकत करने से भी इन अफवाहों को बल मिला था. उस समय रूसी सरकार ने इसके लिए पुतिन पर हमले का खतरा बढ़ने को कारण बताकर अफवाहों को शांत करने की कोशिश की थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement