Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UK Prime Minister Liz Truss quits: प्रधानमंत्री के तौर पर कैसा रहा लिज़ ट्रस के 45 दिनों का कार्यकाल?

लिज़ ट्रस, ब्रिटेन के इतिहास में सबसे कम कार्यकाल वाली प्रधानमंत्री बन गई हैं. आइए जानते हैं कि कैसा रहा है उनका कार्यकाल.

UK Prime Minister Liz Truss quits: प्रधानमंत्री के तौर पर कैसा रहा लिज़ ट्रस के 45 दिनों का कार्यकाल?

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन (Britain) की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) को मजबूरन इस्तीफा देना पड़ा. कंजर्वेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुली बगावत के बाद गुरुवार को पार्टी नेता के पद से इस्तीफे की घोषणा की. लिज़ ट्रस ने कहा कि वह पिछले महीने उन्हें मिले जनादेश का पालन नहीं कर पा रहीं. महज 45 दिन में लंदन स्थित 10 डानिंग स्ट्रीट में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया. अब वह नई सियासी संभावनाएं तलाश रही हैं. अगले सप्ताह तक ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा.

लिज़ ट्रस तब तक प्रधानमंत्री पद पर बनी रहेंगी, जब तक नए नेता का चुनाव नहीं हो जाता है. कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव अगले सप्ताह तक पूरा किया जा सकता है. लिज़ ट्रस के साथ चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी रहे रिषी सुनक को अब प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है लेकिन आपस में बंटी हुई टोरी पार्टी में अभी तक इस लिहाज से आम सहमति नहीं बनी है.

Liz Truss Resign: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के इस्तीफे की वजह क्या है? 6 पॉइंट्स में जानिए

आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री के तौर पर उनका कार्यकाल कैसा रहा है- 

कार्यकाल
लिज़ ट्रस का कार्यकाल महज 45 दिन का रहा है. वह 8 सितंबर 2022 से लेकर 20 अक्टूबर 2022 तक प्रधानमंत्री रही हैं.

चुनाव
5 सितंबर 2022 को भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर लिज़ ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी की नेता बनी थीं. पहले ऐसे समीकरण बन रहे थे कि ऋषि सुनक ही प्रधानमंत्री होंगे लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं को लिज़ ट्रस पर ज्यादा भरोसा था.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री Liz Truss ने पद से दिया इस्तीफा, 45 दिन भी नहीं संभाल पाईं सरकार!

शपथ
06 सितंबर 2022 को लिज़ ट्रस आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनीं. उनकी शपथ के ठीक दो दिन बाद ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ सेकेंड का निधन हो गया. 96 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. इस तरह लिज़ ट्रस के कार्यकाल की शुरुआत ही बुरी हुई.

मिनि बजट 
23 सितंबर 2022 को चांसलर क्वाजी क्वार्टेंग ने एक ऐसे मिनी बजट का ऐलान किया, जो लिज़ ट्रस के कार्यकाल के लिए सबसे बड़ी बाधा बना. प्रधानमंत्री ने ऐलान किया था कि 45 अरब की टैक्स कटौती की जाएगी. इस फैसले के बाद से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को सुधरने का मौका ही नहीं मिला. 

बाजार में आई अस्थिरता
26 सितंबर 2022 से ही ब्रिटेन का बाजार धराशायी होने लगा. डॉलर मजबूत होता गया और पाउंड लुढकता गया. ज्यादातर अर्थशास्त्रियों को आर्थिक मंदी का डर सताने लगा. 

लिज़ ट्रस सरकार का यू टर्न
03 अक्तूबर 2022 को लिज़ ट्रस और क्वार्टेग ने टैक्स कटौती पर यू टर्न ले लिया. उन्होंने टैक्स की ऊंची दर का फैसला पलट दिया. लिज़ ट्रस की मुसीबतें बढ़ गईं.

ब्रिटेन को मिला नया वित्त मंत्री
14 अक्तूबर 2022 को लिज़ ट्रस ने क्वार्टेग को बर्खास्त कर दिया गया. टैक्स में कटौती का समर्थन करने वाले जेरेमी हंट को देश का वित्त मंत्री बनाया. वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी. इस कदम से लिज़ ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ गया था. यह फैसला भी लिज़ ट्रस के खिलाफ गया.

सुएला ब्रेवरमैन का इस्तीफा
19 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के इस्तीफे ने लिज़ ट्रस की विदाई पर अंतिम मुहर लगा दी. वह लिज़ ट्रस के काम करने का तरीका पसंद नहीं आया था. लिज़ ट्रस देश के भविष्य को लेकर दिशाहीन नजर आईं और उन्हें पद गंवाने पड़ा.

लिज़ ट्रस की हो गई सत्ता से विदाई
20 अक्तूबर 2022 को लिज़ ट्रस ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के तौर पर इस्तीफा दे दिया. 4 साल के भीतर चौथी बार कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना जाएगा. ब्रिटेन अब दिशाहीन राजनीति की ओर बढ़ गया है, जिसके सियासी संकट का फिलहाल हल नजर नहीं आ रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement