Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, दहशत में दक्षिण कोरिया, टेंशन में अमेरिका

उत्तर कोरिया अपने मिसाइल टेस्टिंग की आदत से बाज नहीं आ रहा है. उसके इस कदम से दुनिया एक बार फिर हैरान है.

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, दहशत में दक्षिण कोरिया,  टेंशन में अमेरिका

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. वह अपने पड़ोसी देशों पर लगातार ताकत का धौंस दिखाना चाह रहे हैं. इस बार उन्होंने कुछ ऐसा किया है कि जिसकी वजह से अमेरिका की टेंशन बढ़ गई है. दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी समुद्री तट की ओर छोटी दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. 

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में बताया कि दक्षिण कोरियाई सेना को शुक्रवार को तड़के चार बज कर करीब 32 मिनट पर उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से मिसाइल प्रक्षेपण किए जाने के बारे में पता लगा.

IPL 2023 Auction Live: मयंक अग्रवाल की लगी लॉटरी, जारी है खिलाड़ियों की निलामी, पढ़ें लाइव अपडेट्स

क्यों किम जोंग ने दगवाई मिसाइलें?

दक्षिण कोरियाई सेना ने निगरानी बढ़ा दी है और अमेरिका के साथ मिलकर बचाव की तैयारियां व्यापक स्तर पर की गई हैं. उत्तर कोरिया ने यह कदम अमेरिका पर रणनीतिक दबाव बढ़ाने के लिए किया है. अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था. कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु क्षमता से लैस बमवर्षक विमान और अत्याधुनिक लड़ाकू जेट उड़ाए गए थे. तीन दिनों बाद किम जोंग का माथा ठनका और उन्होंने बैलिस्टिक मिसाइलें दाग दीं.

Covid: चीन से पहले 91 देशों में मिल चुका है तबाही फैलाने वाला BF.7 वेरिएंट, 2 साल पहले मिला था पहला केस

दक्षिण कोरिया-अमेरिका की बढ़ी टेंशन

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह सैन्य अभ्यास परमाणु हथियारों सहित सभी उपलब्ध सैन्य क्षमताओं के साथ अपने एशियाई सहयोगी की रक्षा करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने से जुड़े एक द्विपक्षीय समझौते का हिस्सा था. उत्तर कोरियाई अधिकारी अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा इस तरह के सैन्य अभ्यास को आक्रमण के पूर्वाभ्यास के तौर पर देखते हैं. एक बार फिर ऐसा लग रहा है कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement