Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden को गिफ्ट की ट्रेन, जानें क्या है इसकी खासियत

PM Modi Gift To Biden: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक नायाब तोहफा भी दिया है. उन्होंने चांदी का एक ट्रेन अमेरिकी राष्ट्रपति को भेंट किया है.

Latest News
PM Modi ने अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden को गिफ्ट की ट्रेन, जानें क्या है इसकी खासियत

PM Modi ने राष्ट्रपति बाइडेन को दिया सिल्वर ट्रेन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों के अमेरिका दौरे (PM Modi USA Visit) पर हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी भेंट हुई है. पीएम भारत से प्रेसिडेंट के लिए खास तोहफा लेकर गए हैं, जिसकी काफ़ी चर्चा हो रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति को भारत की ओर से चांदी के बने ट्रेन का मॉडल तोहफे में दिया गया है. इस चांदी के ट्रेन को हाराष्ट्र के कारीगरों ने महीनों की मेहनत से तैयार किया है. यह भारतीय धातु कलात्मकता और शिल्प कला का श्रेष्ठ उदाहरण है. इसके अलावा, ट्रेन भारत में आज भी परिवहन का महत्वपूर्ण साधन है. 

भारतीय रेल का प्रतिनिधित्व करता है यह तोहफा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को जो ट्रेन तोहफे में दी गई है, वह भारतीय रेलवे का प्रतिनिधित्व करता है. यह ट्रेन मॉडल भाप लोकोमोटिव युग की प्रतिकृति है. इस मॉडल के जरिए भारतीय रेलवे के औद्योगिक इतिहास की एक झलक मिलती है. भारतीय रेलवे आज भी दुनिया में सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक मानी जाती है.


यह भी पढ़ें: Chirag Paswan और नीतीश कुमार के बीच हो गई सुलह, विधानसभा चुनाव के लिए तय हुई शर्तें?  


विदेश मंत्री ने बताई ट्रेन देने के पीछे की सोच
अमेरिकी राष्ट्रपति को तोहफे में दिए गए इस मॉडल पर इंडियन रेलवे भी लिखा हुआ है. यह तोहफा एक तरीके से भारतीय रेलवे के पुराने दौर का प्रतिनिधित्व करता है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस तोहफे का महत्व बताते हुए कहा कि इस तरह के तोहफे को सिर्फ औपचारिक गिफ्ट के तौर पर नहीं देखा जा सकता है. यह हमारी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग हैं और तोहफा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों में गर्मजोशी और सम्मान का प्रतीक है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका दौरे पर रविवार को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि भारत अब विश्व को रास्ता दिखाने का काम कर रहा है. उन्होंने यह भी कहा था कि तीसरे कार्यकाल के लिए उन्होंने कुछ महान लक्ष्य पूरा करने के बारे में सोचा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement