Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Power Crisis: देश में गंभीर बिजली संकट! 12 घंटे से ज्यादा हो रही बिजली कटौती

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में 12-16 घंटे की बिजली कटौती हो रही है और देश Power Crisis का सामना करना पड़ रहा है.

Power Crisis: देश में गंभीर बिजली संकट! 12 घंटे से ज्यादा हो रही बिजली कटौती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति (Pakistan Economic Condition) बेहद ही खस्ताहाल है. यह श्रीलंका की आर्थिक स्थिति के जैसी ही होती जा रही है. महंगाई से बेहाल पाकिस्तान में अब बिजली का गंभीर संकट (Power Crisis) पैदा हो गया है. देश के विभिन्न भागों में 12-12 घंटे की बिजली कटौती की जा रही है. बिजली विभाग के मुताबिक पाकिस्तान में करीब 5000 मेगावाट बिजली की कमी है. इसे पूरा करने में पाकिस्तान का दम निकल रहा है.

दरअसल, द पाकिस्तान डेली अखबार के मुताबिक पाकिस्तान में 27,737 मेगावाट बिजली की मांग है जबकि 22,108 मेगावाट बिजली ही पाकिस्तान में बन रही है. ऐसे में लोगों को इस भीषण गर्मी में जीना मुहाल हो गया है. कई जगहों पर कामकाज ठप करना पड़ रहा है और गर्मी के माहौल में बिजली की खपत में भी बढ़ी है जिसे पूरा कर पाना बिजली विभाग के लिए मुश्किल है. 

परमाणु ऊर्जा से हो रहा उत्पादन

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान में 5344 मेगावाट बिजली का उत्पादन हाइड्रोइलेक्ट्रिक यानी पानी से होता है. पाकिस्तान के थर्मल प्लांट से1590 मेगावाट बिजली पैदा होती है. इनमें निजी क्षेत्र से 1209 मेगावाट बिजली बनाई जाती है. इसके अलावा पाकिस्तान में बिजली बनाने में पवन चक्की का भी अच्छा खासा योगदान है.

इसके अलावा पाकिस्तान में 1643 मेगावाट बिजली का उत्पादन पवन ऊर्जा से होता है और 119 मेगावाट बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा से होता है. पाकिस्तान में परमाणु ऊर्जा से 1234 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है.

President Election 2022: ममता बनर्जी के मंसूबों पर येचुरी और उद्धव ने फेरा पानी 

राजधानी में भी घंटों गायब रहती है बिजली

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी चार घंटे की बिजली कटौती की जा रही है. पाकिस्तान में बिजली संकट पिछले 10 दिनों से विकराल रूप लेता जा रहा है. कुछ दिन पहले यहां 16 घंटे की बिजली कटौती की गई थी. भारी बिजली कटौती के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Punjab: पूर्व CM प्रकाश सिंह बादल की तबीयत बिगड़ी, सीने में दर्द की शिकायत, अस्पताल में भर्ती

बिजली कटौती के चलते अब पाकिस्तान में लोगों का गुस्सा जाहिर हो रहा है और लोग सोशल मीडिया पर सरकार को कोस रहे हैं. लोगों का कहना है कि सरकार आम आदमी की ओर ध्यान नहीं दे रही है और बिजली के क्षेत्र में किए गए वादे को भी पूरा नहीं कर पा रही है. बिजली कटौती के कारण कई जगहों पर काम काज ठप हो गया है. हालांकि इसके पीछे भी पाकिस्तान की मुख्य समस्या आर्थिक स्थिति ही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement