Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iraq में मिले 3400 साल पुराने शहर के अवशेष, घड़ों में रखी चिट्ठियों ने शोधकर्ताओं को किया हैरान

Iraq Ruins City: इराक में 3,400 साल पुराने शहर के अवशेष मिले हैं. जलाशय सूखने के बाद की गई खुदाई में मिले अवशेष समृद्ध शहर की विरासत को बता रहा है.

Iraq में मिले 3400 साल पुराने शहर के अवशेष, घड़ों में रखी चिट्ठियों ने शोधकर्ताओं को किया हैरान

तस्वीर: वीडियो से ली गई है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इराक के सबसे बड़े जलाशय सूखने के बाद एक शहर के अवशेष मिले हैं. अवशेष बताते हैं कि सभ्यता के निशान बहुत समृद्ध होंगे. खुदाई में मिले अवशेष में कई मंजिलों की इमारतें हैं. अनाज के भंडारण के लिए मकान और संग्रह घर हैं. सबसे खास बात है कि अवशेष में कुछ मटके भी मिले हैं जिनमें लिखे खत पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

मोसुल के जलाशय का पानी सूखने पर मिले अवशेष
गर्म देश इराक में बढ़ते तापमान के कारण मोसुल जलाशय का पानी सूख गया और पानी के नीचे छिपा एक प्रचीन शहर सामने आया है. 3400 साल पुराने शहर से कई अवशेष मिले हैं.

इराक का यह प्राचीन शहर कभी उत्तरी मेसोपोटामिया के एक इंडो-ईरानी साम्राज्य मित्तानी की टिग्रिस नदी पर स्थित था. इराक इस वक्त भयंकर सूखे की चपेट में है जिसकी वजह से देश का सबसे बड़ा जलाशय सूख गया है. कुर्द और जर्मन शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस शहर का पता लगाया है.शहर की खुदाई करते वक्त पुरातत्वविदों ने एक महल और कई विशालकाय इमारतों की खोज की है. 

यह भी पढ़ें: Myanmar: गृहयुद्ध में उलझी सेना की हालत खराब, विद्रोहियों ने 15% इलाके पर किया कब्जा  

इमारतें और दीवार देखकर शोधकर्ता हैरान
इनमें कई इमारतें कई-कई मंजिलों की है. इन इमारतों की संरचना से ऐसा लग रहा है कि इन्हें अनाज के संग्रह के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस शहर में दीवारें अच्छी तरह संरक्षित हैं और यह खोजकर्ताओं को भी हैरान करने वाला है. 

अभी तक माना जाता था कि 1350 ई.पू. में आए भूकंप में शहर नष्ट हो गया था. इस वजह से यह खोज और भी ज्यादा हैरान करने वाली है.  शहर में इमारतों की दीवारें मिट्टी की बनी हैं जो कई साल तक पानी में डूबी होने के बावजूद बेहद अच्छी स्थिति में हैं.

यह भी पढ़ें: Pakistan Price Hike: आसमान छू रही तेल-घी की कीमतें, एक ही दिन में 200 रुपये बढ़े दाम  

मिट्टी के लिफाफों में रखे मिले खत
शहर में मिले पांच चीनी मिट्टी के बर्तन सबसे आश्चर्यजनक चीजें हैं जिनमें 100 से अधिक अभिलेखागार मौजूद हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि इनमें कई चिट्ठियां हैं जो अभी भी अपने मिट्टी के लिफाफे के भीतर हैं. 

किसी तरह के नुकसान से बचाने के लिए शहर में खोजी गई चीजों को प्लास्टिक शीट से ढक दिया गया है. शोधकर्ताओं की टीम अब इन सभी अवशेषों का अध्ययन करने वाली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement