Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: कीव पर रूसी सेना ने ताबड़तोड़ दागी 14 मिसाइलें, यूक्रेन हार चुका है पूर्वी हिस्सा? 

Russia strikes Kyiv: रूस और यूक्रेन के बीच 4 महीने से जंग जारी है और अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है. इस बीच खबर है कि कीव पर रविवार तड़के रूस ने दनादन 14 मिसाइलें दागी हैं. खबर यह भी है कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन परअपनी पकड़ बहुत मजबूत बना ली है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या यूक्रेन यु्द्ध हारने के कगार पर है? 

Russia-Ukraine War: कीव पर रूसी सेना ने ताबड़तोड़ दागी 14 मिसाइलें, यूक्रेन हार चुका है पूर्वी हिस्सा? 

रूस ने पूर्वी हिस्से में मजबूत की पकड़

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन जंग जारी है और और बड़े पैमाने पर बर्बादी हो चुकी है. रूस ने एक बार फिर अपने हमले तेज कर दिए हैं और रविवार को कीव पर एक के बाद एक 14 मिसाइलें दागी हैं. शुरूआती आंकड़ों के मुताबिक, कीव क्षेत्र पर कम से कम 14 मिसाइल दागी गई हैं लेकिन यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है. रविवार तड़के हुए हमलों से पहले कीव ने 5 जून के बाद से इस तरह के रूसी हमलों का सामना नहीं किया था. अब सवाल उठ रहा है कि युद्ध में क्या यूक्रेन की अमेरिकी और यूरोपियन देशों की मदद के बाद भी पकड़ ढीली हो चुकी है. 

लुहांस्क के 80% क्षेत्र पर रूस कर चुका है कब्जा 
खबर है कि यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सैनिकों ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. रूसी सेना ने लुहांस्क के 80 फीसदी से ज्यादा इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. यह खबर अगर हकीकत के करीब है तो स्पष्ट है कि रूस ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और यूक्रेन के लिए स्थितियां और चुनौतीपूर्ण हैं. 

रूस ने रविवार तड़के यूक्रेन की राजधानी पर हमला कर 2 आवासीय इमारतों को निशाना बनाया है. कीव के मेयर विताली क्लित्स्चको ने भी हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि बताया कि इस हमले में कई बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है. कीव में रूसी हमले के कारण बिल्डिंगों में आग लग गई है और इसे बुझाने में दमकलकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी है. 

यह भी पढ़ें: विंबलडन का बड़ा ऐलान, Ukraine के शरणार्थियों को देंगे फ्री टिकट, 2.40 करोड़ रुपये का दान

Nato बैठक से पहले रूस ने दिखाई ताकत 
यूक्रेन के सांसद ओलेक्सी गोनचारेंको ने संदेश भेजने में उपयोग किये जाने वाले टेलीग्राम ऐप पर लिखा कि शुरूआती आंकड़ों के मुताबिक कीव क्षेत्र पर कम से कम 14 मिसाइल दागी गईं हैं. रूस ने यह हमला ऐसे वक्त में किया है जब मैड्रिड में नाटो देशों की बैठक होने वाली है. 

क्लित्स्चको ने कहा कि उनका मानना है कि मैड्रिड में इस हफ्ते होने वाले उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की बैठक से पहले शायद प्रतीकात्मक तौर पर रूस ने हमला किया है. माना जा रहा है कि नाटो बैठक से पहले पुतिन रूस की ताकत दुनिया को दिखाना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: Putin Viral Video: रूसी राष्ट्रपति वीडियो में लगातार पैर हिलाते दिखे, बहुत बीमार हैं पुतिन?

Ukraine के पूर्वी हिस्से में रूस ने बढ़ाई गतिविधि 
रूसी सैनिक पूर्वी लुहांस्क क्षेत्र में यूक्रेन के शेष गढ़ पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं. रूसी सैनिक सिवेरोदोंतेस्क के भग्नावशेषों और रासायनिक संयंत्रों पर नियंत्रण की कोशिश कर रहे हैं. इन जगहों पर सैकड़ों यूक्रेनी सैनिक और नागरिक छिपे हुए हैं. रूस यहां पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर यूक्रेन और अमेरिका पर दबाव बढ़ाने की रणनीति के तहत काम कर रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement