Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Solomon Islands Earthquake: सोलोमन द्वीप समूह में दो बार आए भूकंप के झटके, सुनामी का अलर्ट जारी

Soloman Islands Earthquake: सोलोमन द्वीप समूह में आज सुबह आए भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Solomon Islands Earthquake: सोलोमन द्वीप समूह में दो बार आए भूकंप के झटके, सुनामी का अलर्ट जारी

आधे घंटे में दो बार आए भूकंप के झटके

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रशांत महासागर क्षेत्र में बसे सोलोमन द्वीप समूह (Soloman Islands) में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए हैं. ये दोनों झटके एक ही जगह पर एक घंटे के अंदर ही आए. समुद्री क्षेत्र में भूकंप आने के बाद सुनामी की आशंका जताई जा रही है. आसपास के लोगों को सुरक्षित और ऊंची जगहों पर जाने की सलाह दी गई है. सोलोमन द्वीप ऑस्ट्रेलिया और पॉपुआ न्यू गिनी के पास कई छोटे द्वीपों का समूह है. बताया गया है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 और 6.9 मापी गई है. इतनी तीव्रता का भूकंप अच्छी-खासी तबाही मचा सकता है.

भारत के नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के मुताबिक, पहला भूकंप सुबह 7 बजकर 33 मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 6.9 थी. इसका केंद्र सोलोमन द्वीप से दक्षिण पश्चिम की ओर 57 किलोमीटर दूर होनियारा में था. भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर नीचे था. दूसरा झटका 8 बजकर 8 मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई. इसका केंद्र भी होनियारा में ही था और भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर नीचे था.

यह भी पढ़ें- इंडोनेशिया में भूकंप से 162 लोगों की मौत, सड़क पर हो रहा घायलों का इलाज

सुनामी का अलर्ट जारी
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया है कि सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से लोगों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र से दूर रहें. साथ ही, समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को कहा गया है कि वे ऊंची जगहों पर चले जाएं. आशंका जताई जा रही है कि भूकंप के बाद इस क्षेत्र के समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं और ये सुनामी का रूप भी ले सकती हैं.

यह भी पढ़ें- रूस में प्रकृति बरपाएगी कहर! धधक रहा है लावा, कभी भी हो सकता है ज्वालामुखी विस्फोट

सोलोमन द्वीप समूह के अलावा पापुआ न्यू गिनी और वनताऊ में भी ऊंची लहरों का असर देखा जा सकता है. हालांकि, अभी तक की खबरों के मुताबिक, भूकंप से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. आपको बता दें कि सोलोमीन द्वीप समूह, प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में स्थित है. इस क्षेत्र में अक्सर भूकंप और ज्वालामुखी फटने की घटनाएं होती रहती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement