Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Taiwan Tussle: ताइवान पर बदला नहीं चीन का रुख, अमेरिका को सीधी धमकी- देश का बंटवारा नहीं करेंगे बर्दाश्त

चीन ने अमेरिका से एक बार फिर कहा है कि देश को विभाजित करने वाली किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

Taiwan Tussle: ताइवान पर बदला नहीं चीन का रुख, अमेरिका को सीधी धमकी- देश का बंटवारा नहीं करेंगे बर्दाश्त

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ताइवान (Taiwan) को लेकर अमेरिका (USA) और चीन (China) के बीच जारी टकराव और बढ़ सकता है. चीन ने अमेरिका को सीधी धमकी दी है कि वह ताइवान पर किसी भी देश की दखल को बर्दाश्त नहीं कर सकता है. शी जिनपिंग (Xi Jinping) सरकार ने सोमवार को अमेरिका से साफ तौर पर कहा है कि वह देश को विभाजित करने के उद्देश्य से की गई किसी भी गतिविधि को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा और अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा. 

चीन ने कहा कि वह ताइवान के शांतिपूर्ण एकीकरण के लिए पूरी ईमानदारी से प्रयास करेगा. चीन की इस टिप्पणी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के ताइवान को लेकर दिए गए बयान के जवाब के रूप में देखा जा रहा है. जो बाइडन ने कहा है कि यदि चीन स्वशासित ताइवान पर हमला करने की कोशिश करता है, तो अमेरिकी सेना उसकी रक्षा करेगी. चीन इस स्वशासित द्वीप पर अपना दावा करता है. 

Taiwan के मुद्दे पर चीन को लगातार चिढ़ा रहा अमेरिका, अब बिल्कुल पास से गुजारे युद्धपोत

जो बाइडेन के किस बयान पर भड़का है चीन?

'CBS न्यूज' पर प्रसारित ‘60 मिनट्स’ कार्यक्रम के दौरान एक इंटरव्यू में जो बाइडन से रविवार को पूछा गया कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है, तो क्या अमेरिकी सुरक्षा बल, अमेरिकी पुरुष एवं महिलाएं उसकी रक्षा करेंगे. इसके जवाब में बाइडन ने हां कहा था. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन.

सीबीएस न्यूज ने बताया कि साक्षात्कार के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. इस नीति के तहत अमेरिका का मानना है कि ताइवान का मामला शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए, लेकिन नीति यह नहीं बताती कि चीनी हमले की स्थिति में अमेरिकी सुरक्षाबलों को भेजा जा सकता है या नहीं. 

इस साल मई के बाद से यह दूसरी बार है जब बाइडन ने ताइवान की स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए अमेरिका के सैन्य हस्तक्षेप के सवालों का सकारात्मक जवाब दिया है. मई में जापान दौरे के समय बाइडन ने कहा था कि अमेरिका जापान और अन्य देशों के साथ एकजुट होकर चीन को ताइवान पर जबरन कब्जा नहीं करने देगा. 

China vs Taiwan: ताइवान के सिर पर Biden का हाथ! बोले- चीनी हमलों का जवाब देगी अमेरिकी सेना

शी जिनपिंग.

 

टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए सैन्य रूप से शामिल होने को तैयार है, बाइडन ने इस सवाल का जवाब हां में दिया था. 

बाइडेन के जवाब पर चढ़ा चीन का पारा 

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने ‘सीबीएस न्यूज’ के साथ बाइडन के साक्षात्कार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सोमवार को कहा कि अमेरिकी नेता की इस टिप्पणी ने 'एक चीन' नीति और ताइवान से संबंधित तीन संयुक्त शासकीय आदेशों का गंभीर उल्लंघन किया है. 

Taiwan संकट पर भारत ने चीन को सुनाई खरी-खरी, विदेश मंत्रालय ने दिया बड़ा बयान

माओ निंग ने कहा कि बाइडन की टिप्पणी ने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता का गंभीर रूप से उल्लंघन किया और ताइवान की स्वतंत्रता की मांग करने वाली ताकतों को एक गलत संकेत दिया है. 

चीन

अमेरिका के खिलाफ आगबबूला चीन

चीनी प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, 'चीन इसकी निंदा करता है और इसका कड़ा विरोध करता है और इस संबंध में हमने कई अभ्यावेदन शुरू किए हैं. चीन केवल एक है और ताइवान इसका हिस्सा है तथा चीनी गणराज्य की सरकार पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र सरकार है.'

चीन को लगातार चिढ़ा रहा अमेरिका! फिर ताइवान की यात्रा पर पहुंचा US सांसदों का दल

चीन को बांटने की कोशिश बर्दाश्त नहीं करेगी सेना

चीन ने कहा कि मातृभूमि के पूर्ण एकीकरण को प्राप्त करना सभी चीनी लोगों की साझा आकांक्षा और पवित्र कर्तव्य है. हम अत्यंत ईमानदारी और प्रयासों के साथ शांतिपूर्ण एकीकरण की संभावना के लिए प्रयास करेंगे. इस बीच, हम चीन को विभाजित करने के उद्देश्य से किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम आवश्यक उपाय करने के सभी विकल्प सुरक्षित रखते हैं.

चीन ताइवान.


ताइवान में मिसाइलें दागकर धमका रहा है चीन

जो बाइडन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार ने समुद्र में मिसाइल दागकर और निकटवर्ती इलाकों में लड़ाकू विमान भेजकर ताइवान को धमकाने की कोशिश की है. अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी समेत कई राजनीतिक हस्तियों ने ताइवान की यात्रा की है, जिसके कारण तनाव बढ़ गया है. 

24 घंटों में भूकंप के 100 से ज्यादा झटकों से सहमा ताइवान, वीडियो देख कांप उठेंगे आप

ताइवान ने अमेरिका को कहा शुक्रिया

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी सरकार के ताइवान की सुरक्षा के पक्के वादे की पुष्टि करने के लिए सोमवार को बाइडन को धन्यवाद दिया. इस महीने की शुरुआत में अमेरिका ताइवान को अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर के हथियार बेचने पर सहमत हुआ था. इसको लेकर चीन ने काफी नाराजगी जताई थी. पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर भी दोनों देशों के बीच में तनाव पैदा हो गया है. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement