Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boris Johnson Govt Crisis: ब्रिटेन में स्वास्थ्य और वित्त मंत्री ने छोड़ा पद, नादिम जहावी को मिली ये जिम्मेदारी

ब्रिटेन में दो शीर्ष मंत्रियों के इस्तीफे से राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है. वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने बोरिस सरकार से इस्तीफा दे दिया.  

Boris Johnson Govt Crisis: ब्रिटेन में स्वास्थ्य और वित्त मंत्री ने छोड़ा पद, ना��दिम जहावी को मिली ये जिम्मेदारी

Boris Johnson

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक महीने पहले ही उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था. अब उनकी कैबिनेट से दो शीर्ष मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद बोरिस जॉनसन पर दवाब बढ़ गया है. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने बोरिस सरकार से इस्तीफा दे दिया. 

नादिम जहावी बने नए वित्तमंत्री
ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद नादिम जहावी (Nadhim Zahawi) को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बना गया है. 55 वर्षीय जहावी को एक ऐसी अर्थव्यवस्था विरासत में मिली है, जो संभवतः तीव्र मंदी या मंदी की ओर बढ़ रही है. जहावी पहले शिक्षा मंत्री थे उनकी जगह मिशेल डोनेलन को शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. वहीं स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल मंत्री नियुक्त किया गया है. इससे पहले स्टीव बार्कले बोरिस जॉनसन के चीफ आफ स्टाफ के रूप में काम कर रहे थे.

ये भी पढ़ेंः Rishi Sunak Resignation: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दिया इस्तीफा

दुखी मन से दे रहा इस्तीफा-सुनक
सुनक ने अपने इस्तीफे में कहा कि वह सरकार का साथ छोड़ने से दुखी हैं, लेकिन वे काफी सोचने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अब सरकार के साथ नहीं रहा जा सकता है. सुनक ने अपने इस्तीफे में कहा कि जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग और गंभीरता से काम करेगी. उन्होंने आगे कहा, 'हो सकता है कि ये मेरा आखिरी मंत्री पद हो, लेकिन मेरा मानना ​​है कि इन मानकों पर लड़ना जरूरी है और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं'. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि 'मैं अपनी अंतरात्मा की आवाज को नहीं रोक सकता'. इसके अलावा यूके के संस्कृति सचिव नादिन डोरिस भी पीएम के सरकारी आवास पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ेंः नाटो देशों में शामिल होंगे स्वीडन-फिनलैंड! मेंबर प्रोटोकॉल पर हुआ साइन, बढ़ेगी रूस की टेंशन

पिछले महीने जीता था विश्वास मत 
जून में ही सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के 50 से ज्यादा सांसदों ने बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी. लेकिन PM बोरिस जॉनसन विश्वास मत जीतने में सफल हो गए थे. सदन में 211 में से 148 वोट जॉनसन को मिले थे. दरअसल, तब बोरिस पर आरोप लगा थे कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच 19 जून, 2020 को जॉनसन ने पार्टी का आयोजन किया था. इस दिन उनका जन्मदिन था और वे 56 साल के हुए थे. इस दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में जॉनसन की पत्नी कैरी ने पार्टी का आयोजन किया था. इस कार्यक्रम में करीब 30 लोग शामिल हुए थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement