Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: यूक्रेन को घातक हथियार देगा अमेरिका, रूस भड़का, बोला-आग में घी डाल रहा US

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका ने बड़ा फैसला लिया है. अमेरिका यूक्रेन को अब एडवांस और ज्यादा घातक हथियार मुहैया कराएगा...

Russia Ukraine War: यूक्रेन को घातक हथियार देगा अमेरिका, रूस भड़का, बोला-आग में घी डाल रहा US

यूक्रेन रूस युद्ध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) का फिलहाल कोई समाधान निकलता नहीं दिख रहा है. इसके और घातक होने, लंबा खींचने की आशंका लगातार बढ़ती जा रही है. अब जर्मनी और अमेरिका यूक्रेन को ज्यादा घातक और एडवांस हथियार देने पर सहमत हो गए हैं. ये हथियार दूर से ही रूसी लड़ाकू विमानों को जमींदोज कर देंगे.  साथ ही उनकी आर्टिलरी को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह हथियार तब मुहैया कराए गए हैं जब रूसी फौजें यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे के करीब पहुंच गई हैं.

जर्मनी ने बुधवार को कहा कि वह यूक्रेन को उन्नत किस्म के एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल और रडार सिस्टम की सप्लाई करेगा. वहीं अमेरिका 4 एडवांस मीडियम रेंज रॉकेट सिस्टम भी देगा और भारी मात्रा में गोला-बारूद भी मुहैया कराएगा. ध्यान रहे कि अमेरिका यूरोप में व्यापक युद्ध शुरू किए बिना यूक्रेन को रूसियों से लड़ने में मदद करने की कोशिश कर रहा है।

रूसी क्षेत्र में नहीं दागे जाएंगे रॉकेट
अमेरिका और यूरोपीय देश यह कोशिश कर रहे हैं कि वे युद्ध में सीधे शामिल न होकर यूक्रेन की बहार से मदद करते रहें. अमेरिका को डर है कि अगर वह सीधे शामिल होता है तो युद्ध का दायरा बढ़ सकता है. साथ ही पेंटागन ने यह भी कहा कि यूक्रेन ने आश्वासन दिया है कि वह नए रॉकेट को रूसी क्षेत्र में नहीं दागेगा.

यह भी देखें: यूक्रेन के शहर खारकीव की तबाही की तस्वीरें

रूस की कड़ी आपत्ति
अमेरिका और जर्मनी के इस फैसले पर रूस ने कड़ी आपत्ति जताई है. क्रेमलिन ने अमेरिका पर 'आग में घी डालने' का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि पश्चिमी देशों से मिल रहे हथियारों की मदद से ही यू्क्रेन ने दुनिया की ताकतवर फौजों में एक रूसी मिलिट्री का डटकर मुकाबला किया है. अब यूक्रेन इन हथियारों की मदद से रूस को राजधानी कीव पर कब्जा करने से रोकेगा. उस पीछे लौटने पर मजबूर कर देगा. अगर ऐसा होता है तो रूस राजधानी कीव पर कब्जा करने से पीछ हट सकता है और अपना पूरा ध्यान डोनबास इलाके पर केंद्रित कर सकता है.

ध्यान रहे कि रूसी लड़ाकू विमानों की तबाही को देखते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से बार-बार बेहतर हथियारों की गुहार लगाई थी. उन्होंने पश्चिमी देशों से बेहद धीमी गति से मदद करने का आरोप भी लगाया था.

यह भी पढ़ें: जानिये गूगल ने यूक्रेन को कैसे बड़े खतरे से बचाया

यूक्रेन खुश
यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख ऐंड्री यरमक ने अमेरिकी और जर्मनी से मिलने वाले नए हथियारों की सराहना की है. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि अगर हमें सभी एडवांस हथियार मिल जाएं और रूस के खिलाफ ज्यादा प्रभावी प्रतिबंध लग जाएं तो हमारी जीत निश्चित है.

यूक्रेन को मिलने वाला यह रॉकेट सिस्टम यूक्रेन की सुरक्षा के लिए घोषित किए गए 700 डॉलर मिलियन पैकेज का हिस्सा है. इसमें हेलीकॉप्टर, एंटी टैंक हथियार, रडार, सामरिक वाहन और कई स्पेयर पार्ट्स भी शामिल हैं.

रूस भड़का
इस मुद्दे पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि मॉस्को इस आश्वासन पर भरोसा नहीं करता कि यूक्रेन रूसी क्षेत्र पर गोलाबारी नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि हमें अच्छी तरह पता है कि अमेरिका ने जानबूझकर इस युद्ध को और भड़काने के लिए हथियार मुहैया कराए हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन को एडवांस हथियार देने का सीधा मतलब है कि पश्चिमी देश इस युद्ध लंबा खींचना चाहते हैं. उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को चेतावनी दी की ये हथियार युद्ध क्षेत्र का और विस्तार कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement