Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US President Election 2024: अमेरिका में मंगलवार को ही क्यों होते हैं राष्ट्रपति चुनाव?

US President Elections: अमेरिका में कई दशकों से राष्ट्रपति चुनाव नवंबर के पहले मंगलवार को होते हैं. इसके पीछे कुछ धार्मिक मान्यताएं, सामाजिक विश्वास और आर्थिक वजहें हैं.

US President Election 2024: अमेरिका में मंगलवार को ही क्यों होते हैं राष्ट्रपति चुनाव?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

इस साल नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US President Elections 2024) पर दुनिया भर की नजरें टिकी हुई हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि हर चार साल में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव मंगलवार को ही क्यों होते हैं? इसका उत्तर इतिहास और सामाजिक परंपराओं में छिपा हुआ है. मंगलवार के दिन को चुनाव कराए जाने के पीछे ईसाई धर्म की मान्यताएं भी हैं. इसके अलावा, बाजार के प्रभाव को देखते हुए भी यह फैसला लिया गया है. आइए जानते हैं सप्ताह के इस खास दिन चुनाव कराए जाने के पीछे कौन सी वजहें हैं.

1845 में बनाया गया था यह महत्वपूर्ण कानून
अमेरिका में चुनाव (US President Elections) पहले अलग-अलग राज्यों में निर्धारित तारीख पर हुआ करते थे. हालांकि, कांग्रेस ने  1845 में एक कानून पारित किया था, जिसके तहत पूरे देश के लिए चुनाव का एक ही दिन नियत कर दिया गया. उस समय अमेरिका में बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर थी. नवंबर का महीना आम तौर पर लोगों के लिए थोड़ा खाली होता था, क्योंकि तब तक फसलों की कटाई पूरी हो चुकी होती थी. 


यह भी पढ़ें: US चुनाव में बॉलीवुड तड़का, 'नाचो नाचो' गाने पर हो रहा Kamala Harris का चुनावी प्रचार


धार्मिक और आर्थिक कारण भी हैं मौजूद 
चुनाव के दिन को नवंबर के पहले मंगलवार को रखने का कारण यह था कि चुनाव की तारीख 1 नवंबर को न पड़े. एक नवंबर ईसाई संतों का दिन माना जाता था और व्यापारी आमतौर पर महीने की पहली तारीख को पिछले महीने के हिसाब-किताब निपटाते थे. इसलिए यह तय किया गया कि नवंबर के पहले मंगलवार को चुनाव कराए जाएं. यह तारीख 1 नवंबर से न टकराए, इसके लिए व्यवस्था की गई कि अगर महीने की शुरुआत मंगलवार से हो रही है, तो उस महीने के पहले सोमवार के बाद वाले मंगलवार के दिन चुनाव होंगे. 

उस समय अमेरिका में व्यापारी 1 नवंबर को अपने वित्तीय खातों का निपटारा करते थे. राजनीतिक दलों और प्रतिनिधियों को चिंता थी कि व्यापारियों के लिए यह अहम दिन होता है और ऐसे में इसका असर मतदान पर भी पड़ सकता है. इसलिए, यह तय किया गया कि चुनाव मंगलवार को कराएं जाएं, लेकिन तारीख एक नवंबर की न हो.


ये भी पढ़ें:MS Dhoni के बाद सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को लेकर Yograj Singh का बड़ा बयान, जानें क्या कहा


यात्रा की सुविधा और चुनाव की तारीख
मंगलवार को मतदान कराने का निर्णय यात्रा की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था. उस समय लोगों की यात्रा रविवार से शुरू होती थी, जिससे अधिकांश लोग सोमवार तक मतदान स्थल पर नहीं पहुंच पाते थे. इसलिए मंगलवार को मतदान करना एक उचित विकल्प माना गया. इस प्रकार, मंगलवार को चुनाव का दिन तय करने के पीछे धार्मिक, आर्थिक और सामाजिक कारणों को माना जाता है.

चुनाव में कांटे की टक्कर 
आपको बता दें कि इस बार अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से कमला हैरिस मैदान में हैं. उनका सामना रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से है.दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन का नामांकन वापस लेने के बाद कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनी थीं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement