Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US presidential debate में बाइडेन और ट्रंप की बीच तीखी बहस, 5 पॉइंट्स में जानिए किसने क्या कहा?

US presidential debate 2024: शुक्रवार को अमेरिका के अटलांटा में हुई Presidential Debate बाइडेन और ट्रंप की बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर जमकर गंभीर आरोप लगाए और निजी हमले किए.

Latest News
US presidential debate में बाइडेन और ट्रंप की बीच तीखी बहस, 5 पॉइंट्स में जानिए किसने क्या कहा?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

US Presidential Debate 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का बिगुल बज चुका है. इस साल के अंत में नवबंर के महीने में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना तय है. ऐसे में आज (शुक्रवार) पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. इस प्रेसिडेंशियल बहस में 4 साल बाद Joe Biden और Donald Trump एक मंच पर एक साथ नजर आए. इस बहस के दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर जमकर गंभीर आरोप लगाए और निजी हमले किए. 

ये डिबेट अटलांटा में हुई जो कि 90 मिनट तक चली. 81 साल के हो चुके बाइडेन के लिए खुद को डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद का सही उम्मीदवार साबित करने के लिए यह सबसे बेहतरीन मौका था. आइए 5 पॉइंट में जानते है कि इस बहस में किस नेता ने क्या कहा... 


यह भी पढ़ें: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का घर ही पानी में डूबा, राजधानी बन गई झील तो सरकार ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग  


  • बहस की शुरूआत में ही महंगाई का मुद्दा उछल गया. जैसे ही मंहगाई पर बात आगे बढ़ने लगी बाइडेन ने अपना पलड़ा झाड़ ट्रंप को दोषी बना दिया, उन्होंने कहा कि "हमें पहले से ही बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था सौंपी गई थी." इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि 'उनके शासनकाल में अमेरिका की अर्थव्यवस्था मजबूत थी. बाइडेन ने कहा कि ट्रंप ने अमीरों को फायदा पहुंचाया.'
  • डिबेट के दौरान ट्रम्प ने बाइडेन को मंचूरियन कहा और आरोप लगाया कि बाइडेन को चीन से पैसे मिलते हैं. वहीं, राष्ट्रपति ने ट्रम्प को उनके हश मनी मामले पर घेरते हुए कहा, "आपकी पत्नी प्रेग्नेंट थीं और आप पोर्न स्टार से संबंध बना रहे थे. यहां तक कि बाइडेन ने ट्रंप को डिबेट के दौरान बेबकूफ भी बोला है.
  • जब इस डिबेट में Israel Hamas war का मुद्दा गरमाया तो बाइडेन से पूछा गया कि वे इजराइल-हमास युद्ध को खत्म करवाने के लिए क्या करेंगे?  इसके जवाब में उन्होंने कहा कि "हमास युद्ध खत्म नहीं करना चाहता. इजराइल के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि हमास को खत्म कर दिया जाना चाहिए."
  • डिबेट में जो बाइडेन ने दावा किया कि एक दशक में वे अकेले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिनके कार्यकाल में दुनिया में कहीं भी उनके किसी भी सैनिक की मौत नहीं हुई है. बीबीसी वेरिफाई के मुताबिक, बाइडेन का यह दावा झूठ है, क्योंकि इसी साल जनवरी में जॉर्डन के अंदर एक ड्रोन हमले में 3 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे. अगस्त 2021 में अफगानिस्तान से बाहर निकलते वक्त काबुल एयरपोर्ट पर हुए आत्मघाती हमले में 13 सैनिक मारे गए थे. डिफेंस केजुअल्टी एनालिसिस सिस्टम के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में लड़ाई के दौरान 65 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे.
  • डिबेट में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के लौटने और कोरोना महामारी के दौरान सरकार के रवैये पर चर्चा होने लगी तो बाइडेन ने कहा कि "उस वक्त सब कुछ एक कुव्यवस्था में बदल गया था." ट्रंप ने इस पर भी जवाब देते हुए कहा कि "हम कोरोना महामारी की चपेट में आ गए और जब ऐसा हुआ तो हमने जरूरत के हिसाब से पैसे खर्च किए, ताकि मंदी के दौर में न चले जाएं. सब कुछ बेहतरीन था."

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement